बिंदुखत्ता में ग्रामीण क्षेत्र की ओर हुआ गौला नदी का बहाव

बिंदुखत्ता में गौला नदी का रुख ग्रामीण क्षेत्र की ओर हो गया है। इसकी जानकारी मिलने पर मंगलवार को कांग्रेसी नेताओं ने बिंदुखत्ता के रावतनगर प्रथ गांव का दौरा कर गौला नदी से हो रहे जबरदस्त कटाव का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 04:38 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 06:12 AM (IST)
बिंदुखत्ता में ग्रामीण क्षेत्र की ओर  हुआ गौला नदी का बहाव
बिंदुखत्ता में ग्रामीण क्षेत्र की ओर हुआ गौला नदी का बहाव

संवाद सहयोगी, लालकुआं : यहां बिंदुखत्ता में गौला नदी का रुख ग्रामीण क्षेत्र की ओर हो गया है। इसकी जानकारी मिलने पर मंगलवार को काग्रेसी नेताओं ने बिंदुखत्ता के रावत नगर प्रथम गाव का दौरा कर गौला नदी से हो रहे जबरदस्त भूकटाव का निरीक्षण किया और प्रदेश सरकार से अतिशीघ्र बाढ़ से बचाव के ठोस उपाय करने की मांग की है।

प्रदेश काग्रेस कमेटी के कार्यकारिणी सदस्य व पूर्व दर्जा राज्यमंत्री राजेंद्र खनवाल के नेतृत्व में दर्जनों काग्रेसी कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को बिंदुखत्ता के रावतनगर प्रथम का दौरा कर गौला नदी से हो रहे भू-कटाव का निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों की उपजाऊ भूमि के गौला नदी में समाने व गन्ना और धान आदि की फसल के नष्ट हो जाने पर गहरी चिंता जताई। इस दौरान कृषक राजभर और पार्वती देवी ने बताया कि पिछले वर्ष विधायक नवीन दुम्का द्वारा संबंधित विभाग से यहा पर पिचिंग ब्लॉक लगाने हेतु अनुरोध किया गया था परंतु कोई कार्यवाही नही होने पर किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। यहा पर गौला नदी लगातार भू कटाव कर रही है। जिस पर कांग्रेस नेता राजेंद्र खनवाल ने सरकार व संबंधित विभाग से गौला नदी के पानी का डायवर्जन करने व बाढ़ सुरक्षा के उपाय करने की मांग करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।

इस मौके पर जिला काग्रेस कमेटी के सचिव त्रिलोक मेहता, मोहित सिंह बिष्ट, देवकी नंदन पाठक, हरूली कार्की, मुकेश कुमार, राम राजभर, मीना राणा, दया देवी, पार्वती देवी, खड़क सिंह मेहता, मोहन सिंह मेहता, चंदन सिंह मेहरा, राकेश कुमार, नंदन सिंह समेत काफी संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद थे।

============

::::::: वर्जन

गौला नदी के पानी के डायवर्जन को लेकर लंबे समय से संबंधित विभाग के अधिकारियों से वार्ता की जा रही है। इस मामले में वन अधिनियम आड़े आ रहा है। बुधवार को जिलाधिकारी से भेंट कर नदी के पानी का डायवर्जन करवाने का पूरा प्रयास करेंगे।

- नवीन दुम्का, विधायक

chat bot
आपका साथी