सड़क पार कर रही मादा गुलदार को तेज रफ्तार वाहन ने मारी टक्कर, मौत

नेशनल हाईवे पर सड़क पार कर रहे मादा गुलदार को शुक्रवार तड़के किसी वाहन ने कुचल दिया। वन विभाग ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम की कार्रवाई की।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 10:27 AM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 10:27 AM (IST)
सड़क पार कर रही मादा गुलदार को तेज रफ्तार वाहन ने मारी टक्कर, मौत
सड़क पार कर रही मादा गुलदार को तेज रफ्तार वाहन ने मारी टक्कर, मौत

रामनगर, जेएनएन : नेशनल हाईवे पर सड़क पार कर रहे मादा गुलदार को शुक्रवार तड़के किसी वाहन ने कुचल दिया। वन विभाग ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम की कार्रवाई की। अज्ञात चालक के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। गुलदार को कहीं और मारकर हाईवे पर फेंके जाने की आशंका पर भी विभाग जांच कर रहा है। तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत रामनगर-काशीपुर मार्ग पर शुक्रवार को लोगों ने एक मादा गुलदार का शव पड़ा देखा। मुंह से खून बह रहा था। लोगों ने बैलपड़ाव रेंजर सन्तोष पंत को सूचना दी। मौके पर पहुंचे रामनगर रेंज के वन कर्मी शव रामनगर स्थित कार्यशाला ले आए। घटनास्थल काशीपुर रेंज के होने पर वहां के रेंजर कुंदन सिंह खाती भी पहुंचे।

कॉर्बेट के पशु चिकित्सक दुष्यंत कुमार व आयुष उनियाल ने शव का पोस्टमार्टम किया। सिर की हड्डी टूटी पाई गई। रेंजर खाती ने घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे भी चेक किए लेकिन अधिकांश खराब मिले।

तराई पश्चिमी वन प्रभाग के डीएफओ हिमांशु बागड़ी ने बताया कि प्रथमदृष्टया गुलदार की मौत वाहन की टक्कर से ही होना प्रतीत हो रही हैं। मौके पर खून के ताजा निशान भी मिले हैं। फिर भी अन्य संभावित कारणों पर भी जांच जारी है। गुलदार की उम्र डेढ़ साल के करीब है। शव के अंगों के नमूने फॉरेंसिक जांच के लिए आइवीआरआइ बरेली भेजे जा रहे हैं।

...तो चार बजे के बाद मारी टक्कर

मादा गुलदार की मौत सुबह होना बताया जा रहा है। बताया गया कि सुबह चार बजे वन विभाग का कोई कर्मचारी वहां से निकला, तब सड़क पर शव नहीं था। ऐसे में माना जा रहा है कि चार बजे के बाद ही गुलदार किसी वाहन की चपेट में आया।

यह भी पढ़ें : शीतकालीन पलायन के दौरान हिमालयी वन्‍यजीवों का होता है सबसे अधिक अवैध शिकार

chat bot
आपका साथी