काशीपुर में बगैर मान्यता संचालित स्कूल पर विभाग ने लगाया एक लाख का जुर्माना

बगैर मान्यता संचालित हो रहे आनंद पब्लिक हाईस्कूल के खिलाफ शिक्षा विभाग ने सख्त एक्शन लिया है। अब विभाग ने स्कूल बंद करने के साथ ही एक लाख का जुर्माना भी लगाने के निर्देश दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 11 Sep 2019 07:33 PM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 07:33 PM (IST)
काशीपुर में बगैर मान्यता संचालित स्कूल पर विभाग ने लगाया एक लाख का जुर्माना
काशीपुर में बगैर मान्यता संचालित स्कूल पर विभाग ने लगाया एक लाख का जुर्माना

काशीपुर (ऊधमसिंह नगर) : बगैर मान्यता संचालित हो रहे आनंद पब्लिक हाईस्कूल के खिलाफ शिक्षा विभाग ने सख्त एक्शन लिया है। स्कूल को तीन दिन के भीतर दस्तावेज जमा करने के निर्देश दिए थे, लेकिन प्रबंधन सामने नहीं आया। अब विभाग ने स्कूल बंद करने के साथ ही एक लाख का जुर्माना भी लगाने के निर्देश दिए हैं। स्कूल को अभिभावकों से ली गई रकम भी वापस करनी होगी।

दुर्गा कॉलोनी गिरीताल में आनंद पब्लिक नाम से एक स्कू ल संचालित हो रहा था। सोमवार को काशीपुर की उप शिक्षा अधिकारी गीतिका जोशी ने स्कूल में छापेमारी की थी। इस दौरान पता चला कि स्कूल बिना मान्यता के संचालित हो रहा है। स्कूल का संचालन भी दुकान में हो रहा था। तमाम खामियां मिलने के बाद स्कूल को नोटिस थमाया गया और तीन दिन के भीतर दस्तावेज मांगे गए। समयावधि समाप्त होने के बाद शिक्षा विभाग अब बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है।

60 स्कूलों को दिया था नोटिस, पांच हो चुके बंद 

आनंद पब्लिक स्कूल से पहले भी कई स्कूल संदेह के घेरे में थे। शिक्षा विभाग ने 60 स्कूलों को नोटिस जारी किया था। इनमें से पांच स्कूलों पर ताला लग चुका है। बच्चों को अन्य स्कूलों में समायोजित करवा दिया गया। आरएस नेगी, खंड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी का कहना है कि फर्जी स्कूल विभाग के राडार पर हैं। ऐसे सभी स्कूलों पर छापेमारी भी की जाएगी। इससे पहले भी कई स्कूलों को नोटिस थमा चुके हैं। अब आनंद पब्लिक हाईस्कूल पर कार्रवाई के तौर पर एक लाख का जुर्माना लगाया जा रहा है। वहीं स्कूल को अभिभावकों से लिए गए रुपये भी वापस करने होंगे। स्कूल पर ताला जड़वा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : छात्रवृत्ति घोटाला : एसआइटी को हाईकोर्ट की चेतावनी, जांच में तेजी लाएं नहीं तो केस सीबीआइ को देंगे

chat bot
आपका साथी