आइवीआरआइ मुक्तेश्वर में भी होगी अब कोरोना जांच, आइसीएआर ने दी अनुमति

आइवीआरआइ मुक्तेश्वर में भी कोविड-19 की जांच संभव हो सकेगी। इसके लिए जिला प्रशासन लंबे समय से प्रयासरत था। अब इसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) ने अनुमति प्रदान कर दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 10 Jun 2020 01:27 PM (IST) Updated:Wed, 10 Jun 2020 01:27 PM (IST)
आइवीआरआइ मुक्तेश्वर में भी होगी अब कोरोना जांच, आइसीएआर ने दी अनुमति
आइवीआरआइ मुक्तेश्वर में भी होगी अब कोरोना जांच, आइसीएआर ने दी अनुमति

हल्द्वानी, जेएनएन : जिले में अभी तक केवल राजकीय मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब में ही कोविड-19 की जांच हो रही है। इस लैब पर पूरे कुमाऊं का दबाव है, लेकिन अब आइवीआरआइ मुक्तेश्वर में भी कोविड-19 की जांच संभव हो सकेगी। इसके लिए जिला प्रशासन लंबे समय से प्रयासरत था। अब इसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) ने अनुमति प्रदान कर दी है।

आइसीएआर कृषि भवन नई दिल्ली में पशु स्वास्थ्य की मुख्य वैज्ञानिक डाॅ. ज्योति मिश्रा ने आइवीआरआइ ( भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान ) इज्जतनगर के निदेशक व वाइस चांसलर डाॅ. आरके सिंह को पत्र भेजकर अनुमति प्रदान करते हुए पत्र भेज दिया है। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया है कि लैब का संचालन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के दिशा-निर्देशों के तहत ही किया जाएगा। यह जांच आइवीआरआइ कैंपस मुक्तेश्वर में होगी।

अनुमति मिलने के बाद अब जिला प्रशासन व आइवीआरआइ के वैज्ञानिकों के बीच चर्चा होगी। इसके बाद ही जांच शुरू होगी। इससे पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों की जांच समय पर कराना संभव हो जाएगा। सैंपल को हल्द्वानी तक पहुंचाने का झंझट भी खत्म हो जाएगा। इस लैब पर दबाव भी कम होगा। द रअसल, इसके लिए 24 मई को एडीएम एसएस जंगपांगी ने आइवीआरआइ को पत्र भेजकर संस्थान में उपलब्ध मशीनों में कोरोना जांच कराने के लिए अनुमति भी मांगी थी। इसके लिए सीएमओ व मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य द्वारा नामित टीम को भी संस्थान में भेजा था।

रेड जोन से हटा नैनीताल, सुबह सात से शाम सात तक खुुलेंगी दुकानें, पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी शुरू होंगे 

विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम के कपाट 30 जून तक रहेंगे बंद, पुरोहितों व पंचायत प्रतिनिधियों ने लिया निर्णय 

chat bot
आपका साथी