नैनीताल में छह माह से एडीबी की लाइन बंद, पुरानी लाइन से हो रही पानी की सप्‍लाई

शहरवासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के मकसद से बने एडीबी के प्रोजेक्ट में खामियां का खामियाजा जल संस्थान को भुगतना पड़ रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 06:51 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 06:51 PM (IST)
नैनीताल में छह माह से एडीबी की लाइन बंद, पुरानी लाइन से हो रही पानी की सप्‍लाई
नैनीताल में छह माह से एडीबी की लाइन बंद, पुरानी लाइन से हो रही पानी की सप्‍लाई

नैनीताल, जेएनएन : शहरवासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के मकसद से बने एडीबी के प्रोजेक्ट में खामियां का खामियाजा जल संस्थान को भुगतना पड़ रहा है। जागरण की पड़ताल में पता चला है कि मल्लीताल मुख्य पंप हाउस से बिड़ला-स्नोव्यू क्षेत्र तक की तीन किलोमीटर की आठ इंच के पाइपों की पेयजल लाइन खतरे की वजह से बंद है। जल संस्थान द्वारा पुरानी लाइन से ही इस इलाके में सप्लाई की जा रही है। एडीबी की आठ इंचे की पेयजल लाइन के एक पाइप की किमी आठ हजार है। इधर मुख्य पंप हाउस से टैंक को जोडऩे वाली राइजिंग मेन पर भी इंजीनियर सवाल उठा चुके हैं।

शहर में शेरवुड, बिड़ला, स्नोव्यू, जिला परिषद, हॉक्सीडेल, राजभवन समेत छह क्षेत्रों के लिए छह इंच, आठ इंच, दस व 12 इंच की राइजिंग मेन एडीबी द्वारा बनाई गई है। जल संस्थान की जांच पड़ताल में पता चला है कि गंदे पानी की सप्लाई की मुख्य वजह राइजिंग मेन के पाइपों में मिट्टी व जंक लगना है। कृष्णापुर, हरिनगर समेत अन्य इलाकों में गंदे पानी की आपूर्ति हुई तो जल संस्थान की ओर से राइजिंग मेन की सफाई की गई। विभाग की आंतरिक रिपोर्ट के अनुसार राइजिंग मेन में तकनीकी खामियां हैं। उधर बिड़ला क्षेत्र को जोडऩे वाली आठ इंच की लाइन पिछले छह माह से बंद पड़ी है। यह लाइन मल्लीताल रिक्शा स्टेंड के समीप, भोटिया बैंड के पास फट चुकी है।

लगातार लीकेज तथा भोटिया बैंड के पास लाइन फटने से एक आवासीय मकान बहने का खतरा है, इसलिए यह कदम उठाया गया। सोमवार को जल संस्थान के कर्मचारियों द्वारा राइजिंग मेन की सफाई की गई। इसके अलावा मुख्य टैंक की भी सफाई की गई। जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन का कहना है कि शहर में शुद्ध पेयजल की सप्लाई हो, इसके लिए जल संस्थान को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। साथ ही कहा कि एडीबी की लाइनों को लेकर शिकायतों का परीक्षण जरूर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : यहां से गुजरते हुए हर वक्त रहता है जान का खतरा, फिर भी आंखें बंद किए है सरकार

chat bot
आपका साथी