uttarakhand scholership scam लाभार्थियों के छात्रवृत्ति में से 40 हजार हड़पते थे दलाल

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में दलाल लाभार्थियों के नाम पर आए छात्रवृत्ति में से 40 हजार हड़प लेते थे। जबकि उन्‍हें महज पांच से 10 हजार रुपये ही देते थे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 10 Nov 2019 07:32 PM (IST) Updated:Mon, 11 Nov 2019 11:24 AM (IST)
uttarakhand scholership scam लाभार्थियों के छात्रवृत्ति में से 40 हजार हड़पते थे दलाल
uttarakhand scholership scam लाभार्थियों के छात्रवृत्ति में से 40 हजार हड़पते थे दलाल

रुद्रपुर, जेएनएन : दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में दलाल लाभार्थियों के नाम पर आए छात्रवृत्ति में से 40 हजार हड़प लेते थे। जबकि पांच से 10 हजार रुपये उन्हें यह कहकर देते थे कि उनके साथ ही अन्य छात्रों की वछात्रवृत्ति भी उनके ही खाते में आई है। इसकी पुष्टि होने के बाद अब एसआइटी कुछ और दलालों के खिलाफ केस दर्ज करने की तैयारी कर रही है।

बता दें कि दशमोत्तर छात्रवृत्ति में घोटाले की पुष्टि होने के बाद ऊधमसिह नगर में एसआइटी ने जांच शुरू कर दी थी। समाज कल्याण विभाग से मिले दस्तावेज के आधार पर एसआइटी ने लाभार्थियों से पूछताछ की। इस दौरान पता चला कि जिनके नाम पर छात्रवृत्ति ली गई है, उन्होंने आवेदन ही नहीं किया था। जबकि कई ऐसे भी छात्र थे जिनका फर्जी तरीके से शैक्षिक संस्थानों में प्रवेश कर छात्रवृत्ति हड़पी गई थी। इसकी पुष्टि होने के बाद एसआइटी ने 9 शैक्षिक संस्थानों के साथ ही कई दलालों पर केस दर्ज कर चार दलालों को गिरफ्तार कर लिया। दलालों से हुई पूछताछ की गई तो कई खुलासे हुए। जहां उन्होंने समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों से मिलीभगत का खुलासा किया, वहीं कई शैक्षिक संस्थानों से भी मिलीभगत की बात स्वीकार की।

एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक इस दौरान दलालों ने बताया कि छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के बाद वह लाभार्थियों को चेक देकर बैंक भेजते थे। जहां पर छात्रवृत्ति के आए सभी रुपये निकाल लिए जाते थे। छात्रों को यह कहकर कि खाते में उनके कोर्स की पांच से 10 हजार की छात्रवृत्ति आई है। जबकि शेष रकम अन्य छात्रों की आई है। इसके बाद रुपये निकलते ही वह लाभार्थियों को पांच से 10 हजार रुपये देकर बकाया 30 से 40 हजार रुपये खुद रख लेते थे।

फरार दलालों की धरपकड़ को दबिश

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में अहम भूमिका बिचौलियों ने निभाई थी। इसकी पुष्टि होने के बाद पुलिस ने बीते दिनों चार दलाल दिग्विजय सिंह, उदयराज सिंह, राजेंद्र उर्फ राजू और गुडडू उर्फ इरशाद को गिरफ्तार किया था। जबकि पूछताछ में उन्होंने अपने चार और अन्य साथियों का नाम बताया। इस पर पुलिस ने जब प्रकाश में आए धीरेंद्र उर्फ बिल्लू, कमलजीत, महीलाल और धर्मेंद्र की धरपकड़ को दबिश दी तो वह फरार हो गए थे। पुलिस ने उनकी काफी तलाश की लेकिन वह नहीं मिले। इधर, शनिवार रात भी पुलिस ने फरार चल रहे दलालों की धरपकड़ को दबिश दी लेकिन वह नहीं मिले। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक फरार चल रहे दलालों की तलाश की जा रही है, जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : चरस के साथ नेपाल सीमा से गिरफ्तार युवक पुलिस कस्‍टडी से फरार

यह भी पढ़ें : ट्रांसपोर्टर ने पंखे में रस्सी का फंदा बनाकर लगाई फांसी, खुदकुशी का कारण है चौंकाने वाला

chat bot
आपका साथी