पोस्ट ऑफिसों में मिलेगी बैंकिंग सेवा, घर बैठे जमा-निकासी की सुविधा

नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिले के लिए नैनीताल डिविजन में एक पोस्ट पेमेंट्स बैंक खुलने जा रहा है। जिससे आम जनता को काफी राहत मिलेगी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 01 May 2018 06:57 PM (IST) Updated:Wed, 02 May 2018 05:06 PM (IST)
पोस्ट ऑफिसों में मिलेगी बैंकिंग सेवा, घर बैठे जमा-निकासी की सुविधा
पोस्ट ऑफिसों में मिलेगी बैंकिंग सेवा, घर बैठे जमा-निकासी की सुविधा

हल्द्वानी, [जेएनएन]: गवर्नमेंट और प्राइवेट बैंकों की तरह अब डाकघरों में भी बैंकिंग सुविधा मिलेगी। इसके लिए डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) की शुरुआत करने जा रही है। आइपीपीबी में खाताधारक को डेबिट, क्रेडिट कार्ड की तरह ही सुविधाएं उपलब्ध होंगी। महज 100 रुपये में अकाउंट खोलने की सुविधा भी रहेगी।

बैंक अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ व एक फोटो की जरूरत होगी। डाक विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए अधिकारियों की नियुक्ति के साथ ही कार्यालय व फील्ड स्टाफ का प्रशिक्षण भी पूरा हो चुका है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो मई आखिरी या जून के पहले हफ्ते तक बैंक की शुरुआत हो जाएगी। 

पेपरलेस होगी पूरी प्रक्रिया 

आइपीपीबी की पूरी प्रक्रिया को पेपरलेस बनाया गया है। डाक विभाग के सूत्रों के मुताबिक पैसा जमा करवाने व निकालने के लिए स्लिप भरने की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक को एक कार्ड मिलेगा, जिसके माध्यम से खाताधारक की पहचान होगी व थंब इंप्रेशन से लेन-देन होगा। इसमें बचत व चालू खाता ही खुलवाया जा सकेगा। 

एक लाख रुपये तक हो सकेंगे जमा 

डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाताधारक एक लाख रुपये तक जमा करा सकेंगे। इंटरनेट बैंकिंग व अन्य डिजिटल पेमेंट की सुविधाएं मिलेंगी। मनी ट्रांसफर के अलावा अकाउंट के माध्यम से बिजली, मोबाइल बिलों का भुगतान कराया जा सकेगा। मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन होने पर लेन-देन का एसएमएस मिलेगा। 

घर बैठे जमा-निकासी की सुविधा 

खाताधारक पोस्ट पेमेंट्स बैंक में घर बैठे ही रुपये की निकासी और जमा करवा सकेगा। इसके लिए टोल फ्री नंबर जारी करने की योजना है। पोस्टमैन को निर्धारित राशि के अनुसार घर जाकर भुगतान करना होगा। हालांकि सुरक्षा के लिहाज से घर पर जमा-भुगतान की सीमा सीमित होगी। 

पहले चरण में यहां मिलेगी सुविधा 

नैनीताल व ऊधमसिंह नगर जिले के लिए नैनीताल डिविजन में एक पोस्ट पेमेंट्स बैंक होगा। इसका मुख्यालय नैनीताल होगा। पहले चरण में नैनीताल प्रधान डाकघर, रुद्रपुर मुख्य डाकघर के साथ ही नैनीताल जिले के अंतर्गत शाखा डाकघर तल्लीताल, मनोरा पीक, खुर्पाताल, नलनी में पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा मिलेगी। दूसरे चरण में हल्द्वानी समेत अन्य जगहों पर काम होगा। 

आधार के लिए अभी इंतजार 

बैंकों की तर्ज पर पोस्ट आफिस में आधार अपडेट सेंटर भी शुरू होने थे, मगर नैनीताल जिले में अभी यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई है। हल्द्वानी व नैनीताल प्रधान डाकघर समेत ऊधमसिंह नगर व नैनीताल जिले में 32 पोस्ट आफिस में ये काम होना है। अधिकारियों का कहना है प्रशिक्षण हो चुका है। सिस्टम स्ट्रॉल होने के बाद सेवा शुरू की जाएगी। 

सहायक डाक अधीक्षक आरके बिनवाल ने बताया कि पहले चरण में नैनीताल डिविजन के पांच पोस्ट ऑफिस में पोस्ट पेमेंट बैंक सुविधा शुरू होनी हैं। स्टाफ का प्रशिक्षण पूरा हो गया है। जल्द ही बैंक शुरू होने की उम्मीद है। 

यह भी पढेें: सात साल में उत्‍तराखंड के इतने गांव बने घोस्ट विलेज

यह भी पढ़ें: 1000 घोस्ट विलेज हैं यहां, तीन लाख घरों पर ताले; कागजों में योजनाएं

यह भी पढ़ें: पलायन रोकने को कृषि उत्‍पादों के ब्रांड व पैकेजिंग पर फोकस करने की जरूरत 

chat bot
आपका साथी