Move to Jagran APP

सात साल में उत्‍तराखंड के इतने गांव बने घोस्ट विलेज

उत्तराखंड में पलायन के कारण पिछले सात सालों में 700 गांव वीरान हो गए। यह खुलासा ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 08:21 AM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 05:04 PM (IST)
सात साल में उत्‍तराखंड के इतने गांव बने घोस्ट विलेज

देहरादून, [विकास धूलिया]: उत्तराखंड में पलायन के कारण भुतहा गांवों (घोस्ट विलेज, यानी वीरान हो चुके गांव) की संख्या बढ़कर अब 1668 पहुंच गई है। ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग की रिपोर्ट पर गौर करें तो पिछले सात सालों में 700 गांव वीरान हो गए। इससे पहले वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य में भुतहा गांवों की संख्या 968 थी। यही नहीं, रिपोर्ट में यह भी जिक्र है कि राज्य के पांच पहाड़ी जिलों रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़ व अल्मोड़ा में पलायन की चिंताजनक तस्वीर उभरकर सामने आई है। यहां के गांवों में पलायन राज्य औसत से कहीं अधिक है। सुकून इस बात का है कि पहाड़ के गांवों से 70 फीसद लोगों का पलायन राज्य में ही हुआ है, जबकि 29 फीसद ने राज्य से बाहर और एक फीसद ने विदेश में पलायन किया है।

loksabha election banner

ग्राम्य विकास एवं पलायन आयोग के उपाध्यक्ष डॉ.एसएस नेगी द्वारा प्रदेश के 7950 गांवों के सर्वे के आधार पर पलायन को लेकर तैयार की गई रिपोर्ट पर आयोग के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अनुमोदन दे दिया है। उन्हें यह रिपोर्ट 20 अपै्रल को सौंपी गई थी। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि प्रदेश के सभी गांवों से पलायन हो रहा है, लेकिन पांच पर्वतीय जिलों में स्थिति खराब है। यहां राज्य औसत से अधिक पलायन हुआ है। राज्य औसत एक गांव से 60 लोगों का पलायन है। इस लिहाज से रुद्रप्रयाग, टिहरी, पौड़ी, पिथौरागढ़ व अल्मोड़ा जिलों के गांवों से प्रति गांव इससे कहीं अधिक पलायन हुआ है। कुछ गांव तो शत-प्रतिशत खाली हो चुके हैं।

सूत्रों ने आयोग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि इन पांच जिलों को छोड़ बाकी आठ जिलों में पलायन राज्य औसत से कम है। सुकून की बात यह है कि राज्य के गांवों से 70 फीसदी पलायन राज्य में ही हुआ। इससे छोटे-छोटे कस्बों में बसागत तेजी से बढ़ी है। यही नहीं, 29 फीसद लोग ऐसे हैं, जिन्होंने राज्य से बाहर पलायन किया है। एक फीसद लोग ऐसे भी हैं, जो विदेशों में गए हैं। रिपोर्ट में उल्लेख है कि 50 फीसद लोगों ने आजीविका के लिए गांव छोड़ा, जबकि 73 फीसद ने बेहतर शिक्षा के उद्देश्य से। इसके अलावा स्वास्थ्य सुविधा के अभाव के चलते करीब 10 फीसद लोग पलायन को विवश हुए।

900 गांवों में रिवर्स माइग्रेशन

प्रदेश में भले ही घोस्ट विलेज की संख्या में इजाफा हुआ हो, लेकिन 900 गांव ऐसे भी हैं, जहां रिवर्स माइग्रेशन हुआ है। इन गांवों में दो-दो, चार-चार परिवार ऐसे हैं, जो पहले गांव छोड़कर चले गए थे और अब वापस लौट आए हैं।

गांवों में बसे नेपाल व बिहार के लोग

आयोग की रिपोर्ट में एक दिलचस्प खुलासा भी हुआ है। राज्य के गांवों से जहां लोग पलायन कर रहे हैं, वहीं बाहर से आए लोगों की यहां बसागत हो रही है। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में उल्लेख है कि तमाम गांवों में नेपाल और बिहार के लोग आकर बसे हैं, जो आजीविका के लिहाज से नजीर बने हैं।

चार-पांच मई को सार्वजनिक होगी रिपोर्ट

पलायन आयोग की रिपोर्ट को आयोग के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री का अनुमोदन मिलने के बाद अब इसे चार या पांच मई को सार्वजनिक किया जाएगा। आयोग के उपाध्यक्ष डॉ.एसएस नेगी ने इसकी पुष्टि की।

यह भी पढ़ें: 1000 घोस्ट विलेज हैं यहां, तीन लाख घरों पर ताले; कागजों में योजनाएं

यह भी पढ़ें: पलायन रोकने को कृषि उत्‍पादों के ब्रांड व पैकेजिंग पर फोकस करने की जरूरत

यह भी पढ़ें: 'उत्तराखंड हनी' की मार्केटिंग करेगी राज्‍य सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.