नहीं खुल रहा बैंक खाता, एमडीएम भत्ते और स्कालरशिप पर ग्रहण

सरकारी स्कूलों के बच्चों को बैंक में खाता खोलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अभिभावक बैंकों के चक्कर लगाते-लगाते थक चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:46 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:46 PM (IST)
नहीं खुल रहा बैंक खाता, एमडीएम भत्ते और स्कालरशिप पर ग्रहण
नहीं खुल रहा बैंक खाता, एमडीएम भत्ते और स्कालरशिप पर ग्रहण

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: सरकारी स्कूलों के बच्चों को बैंक में खाता खोलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अभिभावक बैंकों के चक्कर लगाते-लगाते थक चुके हैं। इसके बावजूद खाता नहीं खुल पा रहा है। जिसके चलते इन बच्चों को न तो एमडीएम के ऐवज में खाद्य सुरक्षा भत्ता मिल पा रहा है और न ही स्कालरशिप का पैसा। विकासखंड हल्द्वानी का कुंवरपुर संकुल इसकी बानगी भर है। यहां के 14 प्राथमिक, जूनियर हाईस्कूल और हाईस्कूल के करीब 150 बच्चों का अब तक खाता ही नहीं खुल सका है। अभिभावकों का आरोप है कि वे बार-बार बैंक जा जाकर थक चुके हैं। इसके बावजूद बैंक के अफसर-कर्मचारी कुछ न कुछ खामियों का हवाला देकर खाता खोलने को राजी ही नहीं हो रहे। केस-1

बागजाला निवासी मोहम्मद आसिम का छोटा बेटा प्राथमिक विद्यालय बागजाला में तीसरी व बड़ा बेटा चौथी कक्षा में पढ़ रहा है। खाद्य सुरक्षा भत्ता व स्कालरशिप के लिए दोनों बेटों का बैंक खाता होना जरूरी है। बताया कि बैंक आफ बड़ौदा की कुंवरपुर शाखा में उन्होंने छोटे बेटे का खाता खोलने के फार्म जमा किया तो बैंक ने माता-पिता का ज्वाइंट खाता खुलवाने की बात कही। बताया कि दस्तावेज जमा करने के बाद भी तब से अब तक न तो ज्वाइंट खाता खुल सका है और न बच्चे का खाता। ऐसे में बेटे को स्कालरशिप और एमडीएम भत्ते से वंचित रहना पड़ रहा है। केस-2

बागजाला निवासी रूपा पलड़िया पिछले 11 माह से अपने बेटे का बैंक आफ बड़ौदा कुंवरपुर में खाता खुलवाने की कोशिश कर रही हैं। उनका बेटा प्राथमिक विद्यालय कुंवरपुर में तीसरी कक्षा में पढ़ता है। रूपा ने बताया कि वे कई बार स्कूल की प्रधानाध्यापिका का लिखित पत्र लेकर बैंक गई लेकिन हर बार बेटे का फिंगरप्रिंट न आने की बात कहकर वापस भेज दिया गया। बताया कि जब वे हाल ही दोबारा रिक्वेस्ट लेकर बैंक गई तो एक अफसर उनपर बिफर पड़ा। हमारी शाखा में किसी भी सरकारी स्कूल के बच्चे का बैंक खाता खोलने का आवेदन नहीं आया है। यदि कोई आवेदन आएगा तो खाता जरूर खोला जाएगा।

इमरान, प्रबंधक बैंक आफ बड़ौदा शाखा कुंवरपुर हमारे विद्यालय के करीब 25 से 30 बच्चों का बैंक खाता अब तक नहीं खुल पाया है। अभिभावक बार-बार शिकायत लेकर आ रहे हैं। बैंक द्वारा खाता न खोलने का कारण तक नहीं बताया जा रहा है।

पार्वती आर्या, प्रधानाध्यापिका राजकीय प्राथमिक विद्यालय बागजाला

chat bot
आपका साथी