सिम कार्ड के बाद पतंजलि ला रहा सुरक्षित वीडियो मैसेजिंग का किम्भो एप, जानिए खासियत

सिम कार्ड के बाद पतंजलि वीडियो मैसेजिंग एप 'किम्भोट लॉंच करने की तैयारी कर रहा है। दावा किया जा रहा है कि इसके जरिये संदेश और बातचीत पूरी तरह सुरक्षित होगी।

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 01 Jun 2018 11:15 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jun 2018 05:05 PM (IST)
सिम कार्ड के बाद पतंजलि ला रहा सुरक्षित वीडियो मैसेजिंग का किम्भो एप, जानिए खासियत
सिम कार्ड के बाद पतंजलि ला रहा सुरक्षित वीडियो मैसेजिंग का किम्भो एप, जानिए खासियत

हरिद्वार, [जेएनएन]: योगगुरु बाबा रामदेव सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी कदम रखने जा रहे हैं। पतंजलि सिम कार्ड के बाद अब वे वीडियो मैसेजिंग एप 'किम्भोट लॉंच करने की तैयारी कर रहे हैं। इसका ट्रायल हो चुका है, इसे आधिकारिक रूप से लांच करने की रणनीति को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पतंजलि योगपीठ के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने यह जानकारी दी। उन्होंने दावा किया कि पतंजलि कम्युनिकेशन के किम्भो एप के जरिये आदान-प्रदान होने वाले संदेश और बातचीत पूरी तरह सुरक्षित होगी। यह डाटा सर्वर और क्लाउड में से किसी पर भी उपलब्ध नहीं होगा। 

उन्होंने कहा कि किम्भो के लिए जो सर्वर तैयार किया गया है, उसमें डाटा सेव करने का विकल्प ही नहीं रखा गया है। यह डाटा एक नियत अवधि के बाद सर्वर और उपभोक्ता दोनों की डिवाइस से स्वत: ही डीलिट हो जाएगा। 

श्री तिजारावाला ने बताया कि किम्भो और उसके अपडेट वर्जन का ट्रायल सफल रहा। गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकेगा। किम्भो का उद्देश्य देशवासियों को स्वदेशी मैसेजिंग एप उपलब्ध करना है। ताकि, विदेशी हमारे डाटा का अनधिकृत उपयोग न कर सकें। 

इस एप के जरिये होने वाला 'डाटा एक्सचेंज' पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। किम्भो अपने यूजर्स को वीडियो कॉङ्क्षलग की सुविधा देगा। ग्रुप चैट, डाटा शेयरिंग, फोटो शेयरिंग आदि फीचर्स भी इसमें मौजूद होंगे। 

उन्होंने बताया कि यूजर्स इसके जरिये डूडल, स्टिकर, गिफ (जीआईएफ), लोकेशन, लिंक, कांटेक्ट आदि भी शेयर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके बाद पतंजलि कम्युनिकेशन फेसबुक की तर्ज पर सोशल साइट लाने की भी तैयारी कर रहा है।

रियल टाइम मैसेंजिंग का अनुभव

किम्भो मैसेजिंग एप तेज गति वाला है। यह सॉकेट तकनीक पर आधारित है, जिससे यूजर्स को रियल टाइम मैसेंजिंग और चैट का अनुभव होगा। दावा किया कि ट्रायल के दौरान ही करीब पांच हजार लोगों ने खूबियों से प्रभावित होकर इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लिया था।

सिम हो चुका लाँच

पतंजलि कम्युनिकेशन भारत संचार निगम लिमिटेड के सहयोग से 27 मई को पतंजलि सिम कार्ड लाँच कर चुका है। हालांकि ये सिम कार्ड फिलहाल केवल पतंजलि कर्मियों के ही लिए उपलब्ध हैं। 

यह भी पढ़ें: बीएसएनएल के साथ पतंजलि ने जारी किया सिम कार्ड, सस्ते प्लान में मिलेगा इतना डाटा 

यह भी पढ़ें: पूर्वोत्तर में पतंजलि तेजी से कर रहा है विस्तार: जोरामथांगा

यह भी पढ़ें: नागपुर में पतंजलि फूड पार्क का निर्माण अंतिम चरण में

chat bot
आपका साथी