स्वच्छता अभियान,,-मंडी में नहीं दिख रहा स्वच्छ अभियान का असर

जागरण संवाददाता, रुड़की: स्वच्छ भारत अभियान का असर रुड़की सब्जी मंडी में दिखाई नहीं दे रहा है। मंडी पर

By Edited By: Publish:Mon, 27 Oct 2014 09:34 PM (IST) Updated:Mon, 27 Oct 2014 09:34 PM (IST)
स्वच्छता अभियान,,-मंडी में नहीं दिख रहा स्वच्छ अभियान का असर

जागरण संवाददाता, रुड़की: स्वच्छ भारत अभियान का असर रुड़की सब्जी मंडी में दिखाई नहीं दे रहा है। मंडी परिसर में कई दिन से जगह-जगह पड़ा कूड़ा सड़ रहा है। पूरे परिसर में कूड़ा डालने के लिए न तो डस्टबीन रखे हैं और न ही कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है।

इन दिनों पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन रुड़की मंडी में इस अभियान का कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। मंडी परिसर में जगह-जगह कूडे़ के ढेर लगे हुए हैं। सडे़-गले फल एवं सब्जियों के ढेर से उठ रही दुर्गध यहां आने वाले लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी हुई है। पूरे परिसर में कहीं पर भी डस्टबीन आदि नहीं रखे हैं। मंडी की ओर से कभी कभार सफाई कराकर कूड़े को परिसर में डाल दिया जा रहा है, जिसको आवारा मवेशी फिर से बिखरा देते हैं।

'जिस ढंग से रुड़की मंडी बनी हुई है, उससे तो यहां पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, लेकिन मंडी परिसर में नियमित रूप से सफाई नहीं हो रही है। इसकी वजह से ग्राहक से लेकर व्यापारी हर कोई परेशान हैं।'

महावीर

'पूरे मंडी परिसर में कहीं पर भी कोई डस्टबीन तक नहीं हैं। जगह-जगह कूड़ा बिखरा हुआ पड़ा है। हल्की सी बारिश हो जाए तो इस कूडे़ से इतनी दुर्गध उठती हैं कि लोगों का खड़ा होना मुश्किल हो जाता है।

भीमसेन

'रोज की बात तो छोड़िए सप्ताह में एक दिन भी ढंग से सफाई नहीं होती, केवल मंडी समिति के कार्यालय पर ही झाडू लगती हैं, शेष जगह कूड़ा बिखरा पड़ा रहता है, कूड़े का भी सही ढंग से निस्तारण नहीं किया जा रहा है।'

इनाम

'जिस समय रुड़की मंडी बनी थी, उस समय इस मंडी को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते थे, लेकिन आज इस मंडी में इस कदर गंदगी के ढेर लगे हैं जो कि लोग आते है वह जल्दी काम खत्म कर जाना चाहते है, सफाई तो नियमित रूप से नहीं हो रही है।'

रविंद्र साहनी

टायलेट दूर से ही मार रहे बदबू

मंडी परिसर के पश्चिम छोर पर बने टायलेट दूर से ही बदबू मार रहे हैं, लंबे समय से इन टायलेट की सफाई नहीं की गई, उनके आसपास भी कूड़ा जमा हुआ है, जिसकी वजह से लोग दीवारों के पास गंदगी फैला रहे हैं।

पानी की निकास नालियां भी चोक

सब्जी मंडी में पानी की निकासी के लिए कोई इंतजाम नहीं है जो नालियां बनी हुई है वह भी चोक पड़ी हुई हैं। मंडी कारोबारी नेता सुनील साहनी ने बताया कि बरसात के दिनों में पानी भरने से फल एवं सब्जियां पानी में तैरती नजर आती हैं।

chat bot
आपका साथी