Haridwar News: अमित शाह की अपेक्षाओं पर खरा उतरे धामी और धन सिंह, जल्द बनेगी राष्ट्रीय सहकारिता यूनिवर्सिटी

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय सहकारिता यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। राष्ट्रीय सहकारिता डाटा बेस भी तैयार किया जा रहा है। सहकारिता नीति भी बनाई जा रही है।

By Mehtab alamEdited By: Publish:Fri, 31 Mar 2023 12:57 AM (IST) Updated:Fri, 31 Mar 2023 12:57 AM (IST)
Haridwar News: अमित शाह की अपेक्षाओं पर खरा उतरे धामी और धन सिंह, जल्द बनेगी राष्ट्रीय सहकारिता यूनिवर्सिटी
हेलीपैड पर गृह मंत्री अमित शाह का स्वागत करते मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

हरिद्वार, जागरण संवाददाता: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय सहकारिता यूनिवर्सिटी बनाई जा रही है। राष्ट्रीय सहकारिता डाटा बेस भी तैयार किया जा रहा है। सहकारिता नीति भी बनाई जा रही है। बीजों के उत्पादन के लिए मल्टी स्टेट कोआपरेटिव बना चुके हैं। 

किसानों के उत्पादों के निर्यात के लिए भी एक मल्टी स्टेट कोआपरेटिव बनाने का कार्य किया गया है। आने वाले समय में गांवों का जल व्यावस्थापन का कार्य भी पैक्स को सौंप सकते हैं, अनेक कार्य पैक्स के साथ जोड़े जा रहे हैं। कम भूमि वाले किसानों को पशुपालन, मत्स्य पालन एवं अन्य व्यवसायों से जोड़ने का कार्य किया गया है। 

कोआपरेटिव के माध्यम से किसानों की आय दोगुनी करने का जो लक्ष्य प्रधानमंत्री मोदी ने रखा है, इस दिशा में हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। जितने निर्णय केंद्र सरकार ने कोआपरेटिव के क्षेत्र में लिए हैं, उत्तराखंड सरकार ने सभी को धरातल पर उतारकर देवभूमि के छोटे किसानों के भले के लिए कार्य किया है। इस दौरान मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना, संयुक्त सहकारी खेती एवं पैक्स कंप्यूटरीकरण पर आधारित डाक्यूमेंटरी का अवलोकन भी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया।

महज 17 महीने में प्रदेश के 360 सहकारी बैंकों की शाखाएं, 670 बहुउद्देश्यीय पैक्स, 670 एम-पैक्स का कंप्यूटराइजेशन कर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने गृह मंत्री अमित शाह का भरोसा जीत लिया। 

अपेक्षाओं पर खरा उतरने पर गृहमंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन में कई बार सीएम धामी और कैबिनेट डॉ. मंत्री धन सिंह रावत को बधाई देते हुए पीठ थपथपाई। वहीं, सीएम धामी व कैबिनेट मंत्री धन सिंह ने भी दिल खोलकर गृहमंत्री अमित शाह का आभार जताया।

वहीं, गृहमंत्री की शाबाशी से गदगद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कुछ समय पहले तक गृह मंत्री की बात होती थी तो सरदार वल्लभ भाई पटेल का नाम सामने आता था। लेकिन, अब गृहमंत्री के तौर पर अमित शाह का नाम जाना जाता है। कहा कि प्रधानमंत्री की तरह गृहमंत्री अमित शाह का भी उत्तराखंड से विशेष लगाव है। इसी तरह डॉ. धन सिंह रावत ने भी गृहमंत्री अमित शाह का मार्गदर्शन मिलने पर खुद का सौभाग्य बताया।

chat bot
आपका साथी