स्वामी गोपालदास ने खून से लिखा पत्र, प्रशासन की टीम ने एम्स में कराया भर्ती

स्वामी गोपालदास को पुलिस प्रशासन की टीम ने जबरन उठाकर डॉक्टरों की टीम के साथ ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 17 Oct 2018 05:03 PM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 09:08 PM (IST)
स्वामी गोपालदास ने खून से लिखा पत्र, प्रशासन की टीम ने एम्स में कराया भर्ती
स्वामी गोपालदास ने खून से लिखा पत्र, प्रशासन की टीम ने एम्स में कराया भर्ती

हरिद्वार, [जेएनएन]: मातृसदन में अनशन कर रहे स्वामी गोपालदास को जिला प्रशासन ने फिर से ऋषिकेश स्थित आयुर्विज्ञान चिकित्सा संस्थान में भर्ती करा दिया। इससे पहले गोपालदास ने अपनी अंगुली काटकर मांगों के समर्थन में खून से पत्र लिखा। सुबह से मौन तप पर बैठने के बाद दोपहर उन्होंने जल भी त्याग दिया था। इस बीच, मातृसदन ने उनका स्वास्थ्य परीक्षण करने आई टीम को बैरंग लौटा दिया था। 

गोपालदास के दावे के अनुसार वह 24 जून, 2018 से अनशन कर रहे हैं। स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद के देह त्याग करने के बाद वह मातृसदन में अनशन पर बैठे थे, लेकिन तबीयत बिगडऩे पर प्रशासन ने उन्हें ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराकर फोर्स फीडिंग कराई थी। मंगलवार दोपहर उन्हें एम्स से रिलीव कर मातृसदन पहुंचा दिया गया था। वहां उन्होंने फिर से अनशन शुरू कर दिया। बुधवार सुबह उन्होंने मौन तप के साथ ही जल भी त्याग दिया था। 

पता चलने पर जिला अस्पताल के डाक्टरों की दो टीमें उनके स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मातृसदन पहुंची, लेकिन दोनों ही बार गोपालदास परीक्षण के लिए तैयार नहीं हुए।  उन्होंने डाक्टरों और प्रशासन की टीम को अपने हाथ से लिखा एक पत्र सौंपकर बताया कि वह संथारा कर रहे हैं, इसके तहत संत धीरे-धीरे अपना शरीर छोड़ देते हैं, इसलिए उनके स्वास्थ्य जांचने का कोई औचित्य नहीं है। पत्र में यह भी लिखा कि संन्यास की इस प्रक्रिया में किसी को भी हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है। 

इससे प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। दोपहर बाद एसडीएम मनीष कुमार सिंह, सीओ कनखल एसके सिंह व एसओ कनखल ओमकांत भूषण मातृसदन पहुंचे। तब तक गोपालदास कमरे में चले गए थे। अधिकारियों ने मातृसदन के परमाध्यक्ष स्वामी शिवानंद से बातचीत में स्वामी गोपालदास के गिरते स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के लिए कहा। 

स्वामी शिवानंद का आरोप था कि प्रशासन संतों को उपचार के नाम पर ले जाता है और उनकी हत्या करता है। शाम को पुलिस ने गोपालदास को जबरन उठाकर ऋषिकेश एम्स में दाखिल करा दिया। हरिद्वार से तहसीलदार सुनयना राणा, थानाध्यक्ष कनखल ओम कांत भूषण उन्हें लेकर एम्स पहुंचे। उन्हें यहां इमरजेंसी वार्ड में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: एम्स ऋषिकेश में भर्ती गोपालदास ने खुद को असुरक्षित बताया

यह भी पढ़ें: धरने पर बैठे स्‍वामी गोपाल दास को प्रशासन ने एम्‍स में कराया भर्ती

यह भी पढ़ें: गंगा एक्ट को लेकर 113 दिनों से अनशन कर रहे सानंद का हुआ निधन, पीएम ने किया दुख व्‍यक्‍त

chat bot
आपका साथी