ग्रामीणों की इम्युनिटी बढ़ाने को कर रहे जागरूक

नेशनल कन्या इंटर कॉलेज खानपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवियों ने ग्रामीणों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की मुहिम शुरू की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 08:20 PM (IST) Updated:Tue, 26 May 2020 06:07 AM (IST)
ग्रामीणों की इम्युनिटी बढ़ाने को कर रहे जागरूक
ग्रामीणों की इम्युनिटी बढ़ाने को कर रहे जागरूक

संवाद सूत्र, लक्सर : नेशनल कन्या इंटर कॉलेज खानपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवियों ने ग्रामीणों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की मुहिम शुरू की है। गृह विज्ञान की प्रवक्ता मीनू यादव व कार्यक्रम अधिकारी बलराम गुप्ता के निर्देशन में छात्र-छात्राएं इस अभियान में जुटे हैं। साथ ही लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे हैं।

कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. घनश्याम गुप्ता ने कहा कि कोरोना संक्रमण का मुकाबला करने के लिए जन सामान्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना जरूरी है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन में भी इस बारे में देश के नागरिकों को बार-बार आगाह किया जा रहा है, लेकिन अति दूरस्थ व पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर महिलाओं एवं बच्चों को और अधिक जागरूक करने की आवश्यकता है। इसी उद्देश्य को लेकर नेशनल कन्या इंटर कॉलेज खानपुर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने गृह विज्ञान प्रवक्ता के सहयोग से इस मुहिम को आगे बढ़ाया है। कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय सेवा योजना बलराम गुप्ता ने ग्रामीणों को कोरोना वायरस से बचने के अनेक उपाय बताए।

स्वयंसेवी छात्रा नवनीत कौर ने ग्राम तुगलपुर-खालसा में शालू ने बालचंदवाला में पोस्टर के माध्यम से बच्चों व महिलाओं को इम्युनिटी बढ़ाने व कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए। मोहनावाला में साक्षी शर्मा व गोवर्धनपुर में प्रीति तथा प्रहलादपुर में मानसी व साक्षी की ओर से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। मीनू यादव ने बताया कि वह ब्लॉक के अन्य गांवों की छात्राओं को भी इसके लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण दे रही हैं।

chat bot
आपका साथी