निर्मल गंगा अभियान: हर-हर गंगे के जयकारों के साथ ली गई गंगा स्वच्छता की शपथ

दैनिक जागरण का निर्मल गंगा अभियान शनिवार शाम हरकी पैड़ी ब्रह्कुंड पर बड़ी तादात में मौजूद श्रद्धालुओं की मौजूदगी में हर-हर गंगे जय मां गंगे के उद्घोष के बीच संपन्न हुआ।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 30 Jun 2019 06:12 PM (IST) Updated:Sun, 30 Jun 2019 06:12 PM (IST)
निर्मल गंगा अभियान: हर-हर गंगे के जयकारों के साथ ली गई गंगा स्वच्छता की शपथ
निर्मल गंगा अभियान: हर-हर गंगे के जयकारों के साथ ली गई गंगा स्वच्छता की शपथ

हरिद्वार, जेएनएन। गोमुख से शुरू हुआ दैनिक जागरण का निर्मल गंगा अभियान शनिवार शाम हरकी पैड़ी ब्रह्कुंड पर बड़ी तादात में मौजूद श्रद्धालुओं की मौजूदगी में हर-हर गंगे, जय मां गंगे के उद्घोष के बीच संपन्न हुआ। हरकी पैड़ी की प्रबंधकारिणी संस्था श्री गंगा सभा के अलावा विभिन्न राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने जागरण की मुहिम की मुक्त कंठ से सराहना की। संकल्प पत्र भरकर गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने की शपथ भी ली। 

दैनिक जागरण का निर्मल गंगा अभियान गंगोत्री, देवप्रयाग, त्रषिकेश समेत तमाम गांव कस्बों और शहरों से होता हुआ पिछले दिनों हरिद्वार पहुंचा था। विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठनों ने जागरण की इस मुहिम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। मुस्लिम धर्मंगुरुओं ने भी अभियान को जमकर सराहा था। संकल्प पत्र भरकर गंगा स्वच्छता को अपना दायित्व और अधिकार बताया था। शनिवार को हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर सैकड़ों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में अभियान ने विराम लिया। श्री गंगा सभा के पदाधिकारियों ने जागरण की निर्मल गंगा मुहिम की भूरि-भूरि प्रशंसा की। श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा ने कहा कि गंगा मात्र एक नदी नहीं बल्कि आस्था की देवी है। 

इसकी अविरलता और निर्मलता के लिए समेकित प्रयास होने चाहिए। अनेक हिंदू संगठन गंगा बचाओ अभियान चला रहे हैं। कई गैर सरकारी संगठन गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार भी नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा को बचाने के लिए कार्य कर रही है। 

महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने दैनिक जागरण की मुहिम की प्रशंसा करते कहा कि गंगा की अविरलता और निर्मलता केवल सरकारों की ही नहीं बल्कि हम सबों की भी जिम्मेदारी होनी चाहिए। सभापति कृष्ण कुमार शर्मा ने कहा कि गंगा की पवित्रता को बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है। गंगा को साफ और निर्मल बनाए रखने के लिए मिलजुल कर प्रयास करना होगा। गंगा और अन्य नदियों में गंदगी फैलाने को रोकना होगा और इसके लिए अन्य लोगों को भी जागरूक करना होगा। इसके लिए सरकार के साथ-साथ आम नागरिकों को गंगा बचाने की मुहिम चलानी होगी। 

चंडीगढ़ से आए श्रद्धालु महेंद्र सिंह, करनाल की रीना कौशिक, हिसार के सुमित बंसल, दिल्ली के जतिन ने कहा कि गंगा को मां का दर्जा हासिल है। हमारी जिम्मेदारी है कि जिस नदी को हमने मां कहा है, उसके आंचल को निर्मल रखने में सक्रिय भागीदारी निभाएं। 

यह भी पढ़ें: यहां रोज निकलने वाली 52 हजार किलो स्लज बनेगी मुसीबत, जानिए

यह भी पढ़ें: नाला टैपिंग के नाम पर हुआ है करोड़ों का 'खेल', पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: यहां गंदगी ने चूस ली दो नदियों की ऑक्सीजन, जानिए इनके बारे में

chat bot
आपका साथी