शहरों के पूरे सीवरेज का ट्रीटमेंट करना संभव नहीं: उमा

केंद्रीय जल संसाधन व गंगा पुनरूद्धार मंत्री उमा भारती ने कहा कि केंद्र सरकार केवल गंगा किनारों के सीवरेज व इंडस्ट्रियों की सफाई करेगी। बताया कि गंगा किनारे बसे सभी शहरों के पूरे सीवरेज का ट्रीटमेंट करना संभव नहीं है, लेकिन सरकार ऐसा ढांचा बनाएगी जिससे शहरों के सीवरेज का

By BhanuEdited By: Publish:Fri, 03 Jul 2015 06:12 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2015 06:39 PM (IST)
शहरों के पूरे सीवरेज का ट्रीटमेंट करना संभव नहीं: उमा

हरिद्वार। केंद्रीय जल संसाधन व गंगा पुनरूद्धार मंत्री उमा भारती ने कहा कि केंद्र सरकार केवल गंगा किनारों के सीवरेज व इंडस्ट्रियों की सफाई करेगी। बताया कि गंगा किनारे बसे सभी शहरों के पूरे सीवरेज का ट्रीटमेंट करना संभव नहीं है, लेकिन सरकार ऐसा ढांचा बनाएगी जिससे शहरों के सीवरेज का भी निस्तारण किया जा सके।
शुक्रवार को डामकोठी स्थित राज्य अतिथि गृह में पत्रकारों से मुखातिब हुई केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि यदि उत्तराखंड सरकार अर्द्धकुंभ मेले के लिए कोई ठोस प्रस्ताव दे तो केंद्र सरकार हरसंभव मदद करेगी। बताया कि गंगा को प्रदूषित करने वाले 118 बड़े नालों को चिन्हित किया गया है।
बताया कि अक्तूबर में वह दो-दो दिन प्रत्येक नाले का निरीक्षण करेंगी, ताकि नालों को टेप करने में तेजी लाई जा सके। केंद्रीय मंत्री भारती ने कांवड़ मेले के दौरान श्रद्धालुओं से गंगा में कूड़ा और गंदगी नहीं फैंकने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई भी धर्म नहीं है जो गंगा को प्रदूषित करने की इजाजत दे।

पढ़ें- नमामि गंगे' की जमीनी हकीकत परखने इलाहाबाद पहुंचीं उमा

chat bot
आपका साथी