़ओवर रेट पर बिकती मिली अंग्रेजी शराब और बीयर

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: अंग्रेजी और देशी शराब के ठेकों पर निर्धारित कीमतों से ज्यादा वसूलने की शि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Dec 2017 07:46 PM (IST) Updated:Mon, 11 Dec 2017 07:46 PM (IST)
़ओवर रेट पर बिकती मिली अंग्रेजी शराब और बीयर
़ओवर रेट पर बिकती मिली अंग्रेजी शराब और बीयर

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: अंग्रेजी और देशी शराब के ठेकों पर निर्धारित कीमतों से ज्यादा वसूलने की शिकायतों पर आबकारी विभाग की टीम ने कई ठेकों पर ग्राहक बनकर खरीदारी की। धनपुरा और एक्कड़ के ठेकों पर अंग्रेजी शराब व बीयर ओवर रेट पर बिकती मिली। विभाग ने दोनों ठेका संचालकों के खिलाफ चालान काटा और उल्लंघन की कार्रवाई दर्ज की।

जिले में अंग्रेजी व देशी शराब के ठेकों पर निर्धारित कीमतों से ज्यादा पैसे वसूलने की शिकायतें लगातार विभाग को मिल रही थी। जिला आबकारी अधिकारी एनआर जोशी के निर्देश पर आबकारी निरीक्षक दर्शन ¨सह चौहान ने टीम सहित क्षेत्र-1 में कई ठेकों पर गोपनीय खरीदारी कराई। जिसमें विभाग की टीम ने ग्राहक बनकर शराब व बीयर की खरीदारी की। आबकारी निरीक्षक डीएस चौहान ने बताया कि धनपुरा में विदेशी मदिरा की दुकान पर अंग्रेजी शराब के हाफ पर 15 रुपये और बीयर पर 10 रुपये ओवररेट पाया गया। वहीं देशी मदिरा की दुकान एक्कड़ में बीयर पांच रुपये महंगी बेची जा रही थी। दोनों दुकानों के अनुज्ञापियों के खिलाफ आबाकारी अधिनियम के तहत चालान कर उल्लंघन दर्ज किया गया। बताया कि ठेकों पर लगातार निगरानी की जाएगी। निर्धारित रेट से ज्यादा कीमत वसूलने वाले ठेका संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-----------------------

पांच दिन में दर्ज किए नौ मुकदमे

हरिद्वार: आबकारी आयुक्त के निर्देश पर विभाग ने विशेष सघन प्रवर्तन अभियान के तहत अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की। आबकारी निरीक्षक दर्शन ¨सह चौहान के नेतृत्व में अलग अलग जगहों पर दबिश देकर कुल नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया। सभी नौ के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए। पकड़े गए महेंद्र, संतलेश, रामवती, नाथीराम, कलम ¨सह, सीमा, राजू व ¨चटू आदि के कब्जे से कुल 681 पव्वे देशी और 133 पव्वे अंग्रेजी शराब बरामद हुई। जबकि 130 लीटर कच्ची शराब भी पकड़ी गई।

chat bot
आपका साथी