खेल महाकुंभ में अब अंडर-12 वर्ग की भी प्रतियोगिताएं, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

युवा कल्याण एवं खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने खेल महाकुंभ के अंतर्गत अंडर-12 आयुवर्ग में बालक व बालिकाओं की खेलकूद प्रतियोगिता कराने के निर्देश दिए हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 05 Aug 2019 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 06 Aug 2019 01:57 PM (IST)
खेल महाकुंभ में अब अंडर-12 वर्ग की भी प्रतियोगिताएं, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News
खेल महाकुंभ में अब अंडर-12 वर्ग की भी प्रतियोगिताएं, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News
देहरादून, राज्य ब्यूरो। युवा कल्याण और खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने खेल महाकुंभ के अंतर्गत अंडर-12 आयुवर्ग में बालक और बालिकाओं की खेलकूद प्रतियोगिता कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रतियोगिता में चिह्नित बालक-बालिकाओं को खेल विभाग द्वारा संचालित स्पो‌र्ट्स कॉलेजों में प्रवेश दिया जाए। राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में दो-तीन विशेष प्रतियोगिताओं के प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें खेल प्रशिक्षकों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाए, जिससे ये खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में राज्य और अपना नाम कर सकें। 
सोमवार को युवा कल्याण और खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने खेल के साथ ही युवा कल्याण की ओर से संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने युवा कल्याण, खेल और शिक्षा विभाग के संयुक्त रूप से आयोजित खेल महाकुंभ पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं के माध्यम से चिह्नित प्रतिभावान खिलाड़ियों को उचित प्रशिक्षण दिया जाए। बैठक में उन्होंने ऊधमसिंह नगर के शक्तिफार्म में स्थित खेल मैदान की स्थिति को सुधारने, उसमें एक फुटबाल मैदान के निर्माण और राजकीय इंटर कॉलेज ओखलकांडा के खेल मैदान को सुधारने के निर्देश दिए।  
उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव शासन को जल्द उपलब्ध कराया जाए। विभाग द्वारा युवा मंगल दलों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के संबंध में निर्देश दिए कि इसका उपयोग किस प्रकार किया जा रहा है, इसका मूल्यांकन अवश्य किया जाए। उन्होंने ग्रामीण खेलकूद और स्वास्थ्य संव‌र्द्धन योजना के अंर्तगत बनाए गए इंडोर व आउटडोर स्टेडियम, खेल मैदान और मिनी स्टेडियम के सुलभ संचालन को आउटसोर्स के माध्यम से एक-एक खेल प्रशिक्षक तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिवर्ष विकासखंड स्तर से राज्य स्तर तक आयोजित किए जाने वाले राज्य युवा महोत्सव के स्वरूप बदलने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक क्रिया कलापों को बढ़ावा देने और पलायन रोकने के लिए राज्य युवा महोत्सव का भव्य आयोजन किया जाए और सभी सांस्कृतिक दलों की प्रतिभागिता भी सुनिश्चित की जाए। कैबिनेट मंत्री ने युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत चल रहे साहसिक खेलों के शिविर शीघ्र लागू करने ओर संबंधित प्रस्ताव शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी