अर्जेंटीना से आए योग साधकों ने परमार्थ निकेतन में किया योग

अर्जेंटीना से आए योग साधकों के दल ने परमार्थ निकेतन में योग व आयुर्वेद की दीक्षा ग्रहण की। दो सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद बुधवार को साधकों के इस दल ने अर्जेंटीना के लिए वापसी की।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 08 Feb 2018 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 12 Feb 2018 11:20 AM (IST)
अर्जेंटीना से आए योग साधकों ने परमार्थ निकेतन में किया योग
अर्जेंटीना से आए योग साधकों ने परमार्थ निकेतन में किया योग
v>ऋषिकेश, [जेएनएन]: अर्जेंटीना से आए योग साधकों के दल ने परमार्थ निकेतन में योग व आयुर्वेद की दीक्षा ग्रहण की। करीब दो सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद बुधवार को साधकों के इस दल ने अर्जेंटीना के लिए वापसी की। इस अवसर पर स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने दल के सदस्यों को वाटर ब्लेसिंग सेरेमनी में विश्वशांति स्थापना के साथ पर्यावरण संरक्षण का संकल्प भी दिलाया।
बुधवार को अर्जेंटीना रवाना होने से पूर्व आश्रम परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज के सानिध्य में विदेशी योग साधकों के इस दल ने वाटर ब्लेसिंग सेरेमनी में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर दल को संबोधित करते हुए आश्रम परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि 'भारतीय दर्शन, सिद्धांत और संस्कृति ने मानवतावादी दृष्टिकोण को जन्म दिया है। 
वास्तव में अब हमें मिलकर प्रकृति एवं पर्यावरण के प्रति मानवीय रवैया अपनाना होगा और प्रकृति के साथ विनम्रता का व्यवहार करना होगा। तभी हम एक समृद्ध और शांत विश्व के निर्माण की परिकल्पना साकार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रदूषण, घटता जल और दूषित होती प्राणवायु की समस्या वैश्विक स्तर पर है अत: इसके समाधान के लिए प्रयत्न भी वैश्विक स्तर पर ही संभव है। स्वामी ने योगियों से पर्यावरण प्रेमी-प्रकृति मित्र बनने का आह्वान किया।
इस अवसर पर विदेशी दल प्रमुख पाओया अलेजाओरा ने बताया कि यह दल वर्ष 2001 से हर साल योग प्रशिक्षण के लिए ऋषिकेश आता रहा है। यहां योग के साथ-साथ भारतीय संस्कृति और परंपराओं को जानने का अवसर भी हम लोगों को मिला है। इस अवसर पर दल के सभी सदस्यों ने विश्व शांति की स्थापना व प्रकृति संरक्षण का संकल्प लिया। 
स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने दल के सभी सदस्यों को रुद्राक्ष की माला पहनाकर अर्जेंटीना के लिए रवाना किया। इस अवसर पर दल में शामिल जफिर बीना बोदोंडो रियोस, अन्ना फ्लोरिडा मोन्टेट, अनमेरी कोटीलो, एल्स रेक्वेल्ल अल्बानीज, जॉरबिलीना मोरीइबो, मारिया बेट इनबोरी आई ओसी, नोरा एलिसिया पोर्टा, नोरा मैटिल्ड जुब्रिब, सिल्विया रिपा, मृता टेरेसा, लिलियाना मोनिका, एक्सपोजिटो, गुआदलुपे एक्समेना एकड़ भी उपस्थित रहे।
chat bot
आपका साथी