हनोल से योग से निरोग रहने का संदेश

दो वर्ष पूर्व सरकार ने योग के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेशभर में योग ग्राम घोषित किए गए हैं। हनोल में सरकार ने तो नहीं, लेकिन अब पतंजलि की ओर से योग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Aug 2018 09:27 PM (IST) Updated:Sat, 25 Aug 2018 09:27 PM (IST)
हनोल से योग से निरोग रहने का संदेश
हनोल से योग से निरोग रहने का संदेश

संवाद सूत्र, त्यूणी: दो वर्ष पूर्व सरकार ने योग के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेशभर के 13 गांवों को योग ग्राम घोषित किया था। जिनमें जौनसार-बावर परगने का हनोल भी शामिल है। लेकिन, सरकार की यह कवायद घोषणा से आगे नहीं बढ़ पाई। सरकार द्वारा योग ग्राम घोषित हनोल में शनिवार को पहली बार योग शिविर आयोजित हुआ। वह भी सरकार के प्रयासों से नहीं बल्कि पतंजलि योगपीठ की ओर से आयोजन किया गया।

पांच दिवसीय योग शिविर की शुरुआत शनिवार को हवन पूजन के साथ हुई। योगपीठ के स्वयं सेवकों ने करें योग, रहे निरोग के नारे के साथ हनोल से हाईस्कूल ठडियार तक जागरूकता रैली निकाली। शिविर में पतंजलि योगपीठ के योग प्रचारक गजेंद्र ¨सह राणा ने ग्रामीणों व राजकीय हाई स्कूल ठडियार छात्र-छात्राओं को योग से निरोग रहने के गुर बताए। कहा कि योग करने से कई बीमारियां दूर होती हैं। शरीर चुस्त दुरुस्त रहने के साथ ही मानसिक स्तर बढ़ता है। कहा कि बच्चों को प्रतिदिन योग करना जरूरी है। इससे बालमन तनावपूर्ण रहने के साथ ही स्वस्थ शारीरिक व मानसिक विकास होता है। ध्यान मुद्रा का अभ्यास करने से एकाग्रता व याददाश्त बढ़ती है, जिससे मन शिक्षण में लगता है। कहा कि छात्र-छात्राओं का बौद्धिक व शारीरिक विकास होना जरूरी है। इसके आधार पर ही उनका भविष्य तय होता है। ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्होंने छात्रों को ओम शब्द का उच्चारण करने की सलाह देते हुए बताया कि ओम शब्द में ब्रह्मांड निहित है। इस शब्द के उच्चारण से आध्यात्मिक शांति मिलने के साथ ही शरीर की बीमारियों का नाश होता है। शिविर के पहले दिन ग्रामीणों व छात्र-छात्राओं को आठ प्रकार के प्राणायाम, ध्यानयोग सहित कई यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराने के साथ ही शरीर को पुष्ट करने वाले आसन बताए गए। इस दौरान पूरणनाथ राजगुरु, विक्रम ¨सह, वार्ड सदस्य मोहनलाल, चमन वर्मा, कविता, विनीता, आशा देवी, सुशीला, मथुरा देवी, हीमा देवी, अरुणा, अनीता देवी, प्रिया आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी