चार धाम यात्रा की शुरुआत में वीआइपी को नहीं मिलेगी विशेष सुविधा

चारधाम यात्रा के शुरुआती दौर में चुनावी आचार संहिता का लागू होना श्रद्धालुओं के लिए खासा मुफीद रहेगा। यदि कोई वीआइपी आता भी है तो उसे सुरक्षा को छोड़ शेष सुविधाएं नहीं मिलेगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 03 May 2019 08:46 AM (IST) Updated:Fri, 03 May 2019 07:55 PM (IST)
चार धाम यात्रा की शुरुआत में वीआइपी को नहीं मिलेगी विशेष सुविधा
चार धाम यात्रा की शुरुआत में वीआइपी को नहीं मिलेगी विशेष सुविधा

देहरादून, विकास गुसाईं। चारधाम यात्रा के शुरुआती दौर में चुनावी आचार संहिता का लागू होना श्रद्धालुओं के लिए खासा मुफीद रहेगा। इसका कारण आचार संहिता के कारण वीआइपी मूवमेंट का सीमित रहना है। यदि इस अवधि में कोई वीआइपी आता भी है तो उसे सुरक्षा को छोड़ शेष सुविधाएं नहीं मिल पाएंगी। वहीं, अभी तक बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में हेली सेवाओं का मामला कोर्ट में लंबित होने के कारण एडवांस बुकिंग नहीं हो पा रही है। इससे पहले से ही हवाई मार्ग से यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

प्रदेश में हर वर्ष होने वाली चारधाम यात्रा में देश विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। अब हेली सेवाओं के जरिये बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहब जाने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि केदारनाथ में बीते वर्ष आने वाले तकरीबन सात लाख श्रद्धालुओं में से डेढ़ लाख से अधिक हेली सेवाओं का फायदा उठाते हुए केदारनाथ तक पहुंचे थे। इस वर्ष हेली सेवाओं को लेकर हाईकोर्ट में दायर एक याचिका पर अभी सुनवाई नहीं हो पाई है। दरअसल, न तो अभी तक हेली कंपनियों का चयन हो पाया है और न ही किराये का निर्धारण। कोर्ट के निर्णय पक्ष में आने के बाद शासन कंपनियों के चयन के लिए टेंडर करेगा और फिर इनके किराये की दर तय होने के बाद ही यह सेवाएं शुरू हो पाएंगी। हालांकि, विभाग का दावा है कि तैयारियां तकरीबन पूरी है।

निर्णय आने के बाद डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल सिविल एविशन) कार्यालय के अधिकारियों से स्थलीय निरीक्षण करा लिया जाएगा ताकि हवाई सेवाएं सही समय पर शुरू हो सकें। इसके अलावा विभाग की मंशा इस बार 70 फीसद ऑनलाइन और 30 फीसद ऑफलाइन यानी मौके पर ही बुकिंग कराने की है ताकि हेली सेवाओं का प्रयोग करने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिल सके। 

विभाग ने यह भी स्पष्ट किया है कि इस बार आचार संहिता लागू होने के कारण वीआइपी लोगों को विशेष तवज्जो नहीं मिल सकेगी। इन्हें केवल सुरक्षा ही मुहैया कराई जाएगी। सचिव पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर का कहना है कि हेली सेवाओं पर अभी सुनवाई पूरी नहीं हो पाई है। हालांकि, विभाग ने अपनी ओर से पूरी तैयारी की हुई है। निर्णय आते ही टेंडर प्रक्रिया करा दी जाएंगी। 

आसान नहीं हेली सेवाएं शुरू होना 

प्रदेश में इस बार केदारनाथ, बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए पहले पखवाड़े में हेली सेवाएं शुरू होना आसान नहीं होगा। दरअसल, इस समय देश की तकरीबन सभी हवाई सेवा प्रदाता कंपनियों के हेलीकॉप्टर चुनाव में लगे हुए हैं। इस कारण इनकी आसानी से उपलब्धता नहीं हो सकती। वहीं, एक बार टेंडर डालने और स्वीकृत होने के बाद कंपनी को हेली सेवाएं देना बाध्यकारी हो जाएगा। ऐसी परिस्थितियों में यात्रा के शुरुआती दौर में हेली सेवाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बन रही है। 

यह भी पढ़ें: इसबार कुछ खास होगी चारधाम यात्रा, बीटीसी की दीवारों पर होंगे धामों के दर्शन

यह भी पढ़ें: बर्फबारी के चलते बदरीनाथ में भारी पड़ सकती है यात्रा व्यवस्थाओं की धीमी चाल

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी