वीसी की रिपोर्ट से खुलेगा मृत्युंजय मिश्रा के घपलों का राज

मृत्युंजय मिश्रा के घपलों का राज कुलपति की रिपोर्ट खोलेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही विवि से लेकर बैंक अधिकारियों की भी भूमिका तय होगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sun, 09 Dec 2018 09:54 AM (IST) Updated:Sun, 09 Dec 2018 09:54 AM (IST)
वीसी की रिपोर्ट से खुलेगा मृत्युंजय मिश्रा के घपलों का राज
वीसी की रिपोर्ट से खुलेगा मृत्युंजय मिश्रा के घपलों का राज

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के निलंबित कुलसचिव मृत्युंजय मिश्रा के घपलों का राज कुलपति की रिपोर्ट खोलेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही विवि से लेकर बैंक अधिकारियों की भी भूमिका तय होगी। इसके अलावा कुलपति द्वारा खुली जांच से पहले शासन को भेजी गई का भी सतर्कता विभाग को इंतजार है। ताकि दोनों रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई शुरू की जा सके।

उत्तराखंड आयुर्वेद विवि के निलंबित कुलसचिव पर खरीदारी, नियुक्ति, परीक्षा संचालन में गड़बड़ी समेत अन्य आरोप लगे हैं। इसी आधार पर मृत्युंजय मिश्रा के खिलाफ भ्रष्टाचार और जालसाजी में मुकदमा दर्ज किया गया। इस मामले में विजिलेंस ने जांच से जुड़ी जानकारी विवि से मांगी है। 

विवि के कुलपति ने सोमवार तक यह रिपोर्ट सतर्कता को देने का भरोसा दिया है। इस रिपोर्ट में मिश्रा के पांच साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा शामिल होगा। सतर्कता सूत्रों का कहना है कि रिपोर्ट मिलने के बाद फर्जी दस्तावेजों से बैंक ऑफ बडौदा और विवि के कर्मचारियों की भूमिका तय की जाएगी। इसके अलावा मिश्र के कार्यकाल में क्या-क्या सामान खरीदा गया, किसे टेंडर आवंटित किए, कौन-कौन से फर्म थी, इन सबकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही सतर्कता आगे की कार्रवाई करेगी। उधर, विवि के कुलपति ने कुछ समय पहले शासन को घपले से जुड़ी एक रिपोर्ट भेजी थी। इस रिपोर्ट में मिश्रा के खिलाफ क्या आरोप लगाए गए, इसका भी सतर्कता की टीम अध्ययन करेगी।

शिल्पा के बैंक खाते का अध्ययन किया

मृत्युंजय मिश्रा से जुड़े प्रकरण में सतर्कता की टीम ने अमेजन ऑटोमेशन फर्म की शिल्पा त्यागी के बैंक ऑफ बड़ौदा, हर्रावाला और देहरादून के बैंक खातों की जांच शुरू कर दी है। खातों से लाखों रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ। यह रकम किस-किस खाते में गई और कहां से आई इसकी जांच कराई जा रही है।

सोमवार को दर्ज होंगे मिश्रा की पत्‍नी के बयान

सतर्कता टीम सोमवार को मृत्युंजय मिश्रा की पत्‍नी से पूछताछ करेगी। एसपी सतर्कता प्रमोद कुमार का कहना है कि शुक्रवार को मिश्र की पत्‍नी श्वेता मिश्र घर पर नहीं मिलीं। इस मामले में श्वेता से सोमवार को पूछताछ हो सकती है। उन्होंने कहा कि यदि श्वेता सामने नहीं आई तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

फरारी से बढ़ने लगी नूतन की मुश्किलें

मृत्युंजय मिश्रा प्रकरण में नूतन रावत की फरारी कई सवालों को जन्म दे रही है। सतर्कता सूत्रों का कहना है कि जितने दिनों तक नूतन फरार रहेगी, उसकी मुश्किलें उतनी बढ़ेंगी। इस मामले में सतर्कता ने नूतन की फर्म से लेकर निजी बैंक खातों की सूची तैयार कर ली है। बैंकों से इसका विवरण मिलने के बाद सतर्कता विभाग आगे की कार्रवाई करेगा।

उत्तराखंड आयुर्वेद विवि में कंप्यूटर, फर्नीचर, परीक्षा और साइबर एक्सपर्ट की भूमिका निभाने वाली नूतन रावत मृत्युंजय की गिरफ्तारी के बाद से फरार चल रही है। इस मामले में सतर्कता ने नूतन रावत के संभावित ठिकानों पर छापेमारी की, लेकिन सभी जगह ताले मिले। नूतन के मोबाइल नंबर, सोशल एकाउंट भी बंद चल रहे हैं। इन्हें सर्विलांस पर लगाने के बाद भी लोकेशन नहीं मिल रही है।

 हालांकि सतर्कता के एसएसपी अबूधई सेंथिल कृष्णराज का कहना है कि जितनी नूतन दूर भागेगी, उसकी मुश्किलें उतने ही बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि बैंक खातों की डिटेल का अध्ययन किया जा रहा है। नूतन की फर्म और निजी बैंक खातों की डिटेल मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जरूरत पड़ने पर मांगेंगे एक्सपर्ट

सतर्कता विभाग का कहना है कि अभी उनकी टीम सभी मामलों का अध्ययन कर रही है। जरूरत पड़ने पर बैंक खातों से लेकर विवि की रिपोर्ट की जानकारी रखने वाले विशेषज्ञों की मांग की जाएगी। इसके अलावा बैलेंस सीट चेक करने के लिए वित्त नियंत्रक और सीनियर वकीलों की भी मदद ली जा सकती है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में मिश्रा की खास चौकड़ी पर शिकंजा

यह भी पढ़ें: सतर्कता विभाग ने आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय में तीन घटे खंगाले दस्तावेज

यह भी पढ़ें: मृत्युंजय मिश्रा की कुंडली खंगालने में लगे सात घंटे, कई दस्‍तावेज बरामद

chat bot
आपका साथी