स्वच्छ व सुन्दर बनेगा उत्‍तराखंड: राज्‍यपाल

‘स्वच्छ भारत अभियान‘ के तहत एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में शामिल 29 राज्य की राजधानियों में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और हरिद्वार की स्थिति से चिन्तित राज्यपाल डा कृष्ण कांत पाल ने राजधानी सहित पूरे प्रदेश की स्वच्छ व सुन्दर छवि बनाने के लिए विशेष पहल शुरू की है। इसके लिए

By sunil negiEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2015 05:56 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2015 06:01 PM (IST)
स्वच्छ व सुन्दर  बनेगा उत्‍तराखंड: राज्‍यपाल

देहरादून। ‘स्वच्छ भारत अभियान‘ के तहत एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में शामिल 29 राज्य की राजधानियों में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और हरिद्वार की स्थिति से चिन्तित राज्यपाल डा कृष्ण कांत पाल ने राजधानी सहित पूरे प्रदेश की स्वच्छ व सुन्दर छवि बनाने के लिए विशेष पहल शुरू की है। इसके लिए राज्यपाल ने राज्य में स्थापित प्रतिष्ठित सार्वजनिक और निजी संस्थानों का सहयोग लेने का निर्णय लिया है।
इसके अन्तर्गत चरणबद्ध और योजनाबद्ध रूप से कार्य करने के लिए राज्यपाल ने देहरादून और हरिद्वार को प्राथमिकता पर लिया गया है। इस पहल को मूर्त रूप देने के लिए उन्होनें ओएनजीसी., बीएचईएल हरिद्वार, एसबीआई जैसे प्रतिष्ठित सार्वजनिक व निजी संस्थानों के शीर्ष अधिकारियों सहित सिडकुल तथा नगर निगम देहरादून के एमएनए के साथ आज बैठक की। इसमें सक्रिय समाज सेवी व उद्यमी डॉ. फारूख को भी आमंत्रित किया गया था। उन्होंने प्रत्येक प्रतिष्ठान से अपेक्षा की कि वे दोनों शहरों के चिन्हित क्षेत्रों को गोद लेकर शहर की तस्वीर बदलने में सहयोग करें, क्योंकि स्वच्छता की छवि के साथ ही राज्य का विकास जुड़ा हुआ है। राज्यपाल ने कहा कि गुलामी से देश को आजाद करने का महात्मा गाँधी का सपना 15 अगस्त, 1947 में ही पूरा हो चुका है, जिसका जश्न हम सब 68 वर्षों से मना रहे हैं, किन्तु स्वच्छ भारत के उनके सपने को पूरा करना आजाद देश के प्रत्येक नागरिक का नैतिक दायित्व है। स्वच्छता अभियान को जन आन्दोलन के रूप में चलाकर आजादी के महान आन्दोलनकारी को विनम्र श्रद्धांजलि दी जा सकती है।

पढ़ें-सफाई के लिए कंकड़बाग अंचल ने तैयार किया रूट मैप

chat bot
आपका साथी