Uttarakhand Weather Update: दून में पारे ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड, जानें- प्रमुख शहरों में तापमान का हाल

Uttarakhand Weather Update मानसून की बेरुखी के बाद अक्टूबर में भी मौसम का मिजाज सामान्य नहीं हो रहा है। देहरादून समेत अन्य मैदानी जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक बना हुआ है। देहरादून में शनिवार को पारे ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 11 Oct 2020 07:36 AM (IST) Updated:Sun, 11 Oct 2020 01:14 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: दून में पारे ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड, जानें- प्रमुख शहरों में तापमान का हाल
दून में पारे ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड।

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मानसून की बेरुखी के बाद अक्टूबर में भी मौसम का मिजाज सामान्य नहीं हो रहा है। देहरादून समेत अन्य मैदानी जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक बना हुआ है। देहरादून में शनिवार को पारे ने 20 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड में दिन के समय अब भी गर्मी का एहसास हो रहा है। हालांकि, रात को मौसम सामान्य है, जिसके चलते हल्की ठंड महसूस की जा रही है।  इससे पहले देहरादून में वर्ष 2000 में अक्टूबर में तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। इसके बाद 2017 में ही तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के पार गया था। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक अगले तीन दिन में उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार हैं। इसके बाद अधिकतम तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है। फिलहाल मौसम इसी प्रकार बना रहेगा।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर, अधिकतम, न्यूनतम

देहरादून 34.6, 17.2

मसूरी 23.5, 14.4

टिहरी 25.0, 14.2

उत्तरकाशी 26.2, 15.0

हरिद्वार 36.3, 18.3

जोशीमठ 22.4, 12.3

अल्मोड़ा 30.6, 14.8

मुक्तेश्वर 24.5, 10.9

नैनीताल 25.2, 14.5

पिथौरागढ़ 27.8, 12.3

चम्पावत 28.3, 15.2

ऊधमसिंह नगर 33.2, 17.4

मसूरी में होने लगे विंटरलाइन के दीदार

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय मसूरी के विभिन्न स्थानों से ङ्क्षवटरलाइन दिखाई देने लगी है। प्रकृति के इस अद्भुत नजारे का पर्यटक खूब आनंद उठा रहे हैं। सूर्योदय के समय बहुत कम समय के लिए विंटरलाइन दिखायी देती है, मगर सूर्यास्त के समय ङ्क्षवटरलाइन काफी देर तक देखी जा सकती है। पूरी दून घाटी के ऊपर सीधी समानांतर दिखायी देने वाली सुर्ख लाल रंग की रेखा, जो वातावरण में मौजूद धूल के कणों तथा सूरज की रोशनी में सतरंगी विंटरलाइन बनती है। मसूरी के लाल टिब्बा, चारदुकान, दूरदर्शन केंद्र, गनहिल, मालरोड, राधाभवन एस्टेट, चंडाल गढ़ी, सरकुलर रोड आदि स्थानों से विंटरलाइन को देखा जा सकता है।

वीकएंड पर मसूरी-धनोल्टी में फिर उमड़े पर्यटक

अक्टूबर माह के दूसरे वीकएंड पर मसूरी में फिर से काफी संख्या में पर्यटकों की आमद हुई। जिससे यहां के बाजारों और मालरोड पर खूब रौनक रही। पर्यटक स्वच्छंदता से विचरण कर यहां के मौसम का आनंद लिया। बीते तीन-चार दिनों से भीनी भीनी ठंड महसूस होने लगी है और दिन ढलने के बाद गर्म कपड़े पहनने की जरूरत महसूस होने लगी है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में अगले सप्ताह करवट बदल सकता है मौसम

लालटिब्बा, चार दुकान, कैम्पटी फॉल के साथ ही बुरांशखंडा व धनोल्टी पर्यटकों से दिन भर गुलजार रहे। मसूरी-देहरादून मुख्य सड़क मार्ग पर यातायात काफी बढ़ गया। जिससे ग्लोगी धार, कोल्हूखेत के नीचे पानी वाले बैंड, गांधी चौक व पिक्चर पैलेस चौक पर रुक-रुक कर जाम लगता रहा। होटल व्यवसायी व उत्तराखंड होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने बताया कि शहर के लगभग 70 प्रतिशत होटल, गेस्ट हाउस खुल चुके हैं और शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक इनमें 60 से 70 प्रतिशत पर्यटकों की आक्युपेंसी रही।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: यमुनोत्री धाम में पैदल मार्ग पर फिर भूस्खलन, वैकल्पिक मार्ग से हो रही है आवाजाही 

chat bot
आपका साथी