ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर मची मारामारी, दो और काउंटर खुले

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर मची मारामारी को देखते हुए आरटीओ आफिस में दो अतिरिक्त काउंटर और लगाए जा रहे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 11:55 AM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 11:55 AM (IST)
ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर मची मारामारी, दो और काउंटर खुले
ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर मची मारामारी, दो और काउंटर खुले

देहरादून, जेएनएन। ड्राइविंग लाइसेंस बनाने को लेकर मची मारामारी को देखते हुए आरटीओ आफिस में शुक्रवार से दो अतिरिक्त काउंटर और लगाए जा रहे हैं। अभी तक दो काउंटर पर लाइसेंस आवेदकों की वेरिफिकेशन प्रक्रिया चल रही थी, मगर यह नाकाफी साबित हो रही। लगातार भीड़ बढऩे से एआरटीओ अरविंद कुमार पांडे ने शुक्रवार से काउंटर की संख्या बढ़ाकर चार करने के आदेश दिए हैं।

नया मोटर वाहन अधिनियम लागू होने के बाद आरटीओ दफ्तर में काम का बोझ कई गुना बढ़ गया है। बगैर लाइसेंस वाहन दौड़ा रहे करीब 23 हजार लोग आवेदन कर चुके हैं और लाइसेंस बनाने का स्लॉट 25 नवंबर तक बुक हैं। इसी के मद्देनजर चेकपोस्टों से भी कर्मचारियों को आरटीओ दफ्तर बुलाया जा रहा है। आशारोड़ी व कुल्हाल चेकपोस्ट से दो कर्मचारियों को बुलाकर उन्हें गुरूवार को लाइसेंस बनाने की ट्रेनिंग दी गई। दोनों को शुक्रवार से डीएल के अतिरिक्त काउंटर पर नियुक्त किया जाएगा। एआरटीओ पांडे ने बताया कि इससे लाइसेंस बनाने में तेजी आएगी।

पहले लाइसेंस में एक ही काउंटर था, जिसे पिछले हफ्ते बढ़ाकर दो कर दिया गया था लेकिन आवेदकों की संख्या बढऩे से कर्मचारियों को एक मिनट की फुर्सत भी नहीं मिल रही। सुबह नौ बजे से लाइसेंस का काम शुरू हो रहा, जो शाम सात बजे तक भी खत्म नहीं हो रहा। नए लाइसेंस के साथ ही एक्सपॉयरी लाइसेंस नवीनीकरण व वाहन के पुन: पंजीकरण और फिटनेस को लेकर भी लंबी फेहरिस्त है।

नए मोटर वाहन अधिनियम में ड्राइविंग लाइसेंस के बिना वाहन चलाने पर जुर्माना दस गुना बढ़ाए जाने के बाद दून आरटीओ कार्यालय में लाइसेंस बनाने वालों की भीड़ को देखते हुए डीएल टेस्ट के प्रतिदिन स्लॉट में भी इजाफा किया गया है। पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए एक दिन में 150 लोगों का टेस्ट लिया जा रहा था। जिसे बढ़ाकर 200 किया गया है। वहीं, परमानेंट लाइसेंस का स्लॉट 100 से बढ़ाते हुए 140 किया गया है। सबसे ज्यादा आवेदन दुपहिया के के लिए आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण जांच की मार, सुबह तीन बजे से लग रही कतार; लूट रहे प्रदूषण जांच केंद्र संचालक

प्रदूषण जांच केंद्रों की शिकायत

प्रदूषण जांच केंद्रों पर लगी कतारों के बीच इनकी शिकायतें भी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। हर जगह अवैध वसूली की शिकायतें हैं। इसके अलावा कुछ जगहों पर बिना जांच किए रुपये लेकर प्रमाण पत्र देने की शिकायत भी एआरटीओ अरविंद पांडे को मिली हैं। एआरटीओ ने बताया कि हर जांच केंद्र का औचक निरीक्षण चल रहा है। शुक्रवार को भी उन सभी केंद्रों का निरीक्षण किया जाएगा, जहां की शिकायतें मिली हैं।

यह भी पढ़ें: आरटीओ दफ्तर में मची मारामारी, चेकपोस्टों से बुलाए जा रहे कर्मचारी

chat bot
आपका साथी