दून-हरिद्वार के बीच मंगलवार से 100 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

देहरादून-हरिद्वार सेक्शन पर मंगलवार यानी आज से सभी ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। रेलवे हेडक्वार्टर ने इसके लिए अनुमति दे दी है। मंगलवार सुबह नौ बजे के बाद से सभी ट्रेनों की गति सौ किमी प्रतिघंटा कर दी जाएगी।

By Ritika KumariEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 06:50 AM (IST)
दून-हरिद्वार के बीच मंगलवार से 100 की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
सभी ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून।  देहरादून-हरिद्वार सेक्शन पर मंगलवार यानी आज से सभी ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। रेलवे हेडक्वार्टर ने इसके लिए अनुमति दे दी है। मंगलवार सुबह नौ बजे के बाद से सभी ट्रेनों की गति सौ किमी प्रतिघंटा कर दी जाएगी।  14 फरवरी को मुरादाबाद मंडल ने हरिद्वार से देहरादून और रायवाला से ऋषिकेश तक ओएमएस हाई स्पीड ट्रेन से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रायल कराया था। ट्रायल की रिपोर्ट को रेलवे हेडक्वार्टर भेजा गया था।

सोमवार को रेलवे हेडक्वार्टर से ट्रायल को सफल करार देते हुए मंगलवार से ही इस सेक्शन पर चलने वाली सभी ट्रेनों को 100 किमी प्रति घंटे से रफ्तार से चलाने के निर्देश दिए हैं। मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि हेडक्वार्टर ने स्पीड ट्रायल को सफल बताया है। मंगलवार से देहरादून-हरिद्वार सेक्शन जिसमें देहरादून-हरिद्वार और रायवाला-ऋषिकेश का रूट आता है। इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। राजाजी नेशनल पार्क में ट्रेन की स्पीड पूर्व की तरह रहेगी। राजाजी के 16 किमी के क्षेत्र में ट्रेन की स्पीड दिन में 50 किमी प्रति घंटा व रात में 35 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। इससे अलग सभी क्षेत्रों में 100 किमी प्रति घंटा रहेगी।

मुख्य रेल पथ निरीक्षक विक्रम सिंह ने बताया कि ट्रेनों के 100 किमी प्रति घंटे से रफ्तार से चलने वाला आदेश मंगलवार सुबह नौ बजे के बाद चलने वाली ट्रेनों में लागू होगा। ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए रेलवे को ट्रेक पर निगरानी बढ़ानी होगी। ऐसे क्षेत्र जहां ट्रेक के आसपास भीड़ रहती है, वहां पुलिस व जीआरपी तैनात की जाएगी।

यह भी पढ़ें- नगर निगम ने जानबूझकर पोस्टर और बैनर में गलत लिखाई इनकी स्पेलिंग, पढ़िए पूरी खबर 

 ट्रेनों के समय में होगा बदलाव

देहरादून-हरिद्वार सेक्शन पर ट्रेनों की स्पीड 100 किमी प्रति घंटा रहेगी तो देहरादून के बाद पडऩे वाले स्टेशनों पर ट्रेन के पहुंचने के समय में बदलाव होगा। ट्रायल के दौरान मात्र एक घंटे में ट्रेन हरिद्वार से देहरादून पहुंच गई थी। इसमें दस मिनट रायवाला स्टेशन पर भी रुकी थी। ऐसे में अब देहरादून और हरिद्वार के बीच महज 50 मिनट का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें- दून शहर में दस करोड़ रुपये के विकास कार्यों को मिली मंजूरी, पढ़ि‍ए पूरी खबर 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी