रात को 35 किमी प्रति घंटा रहेगी ट्रेन की गति

रेलवे कांसरो-मोतीचूर रेलवे ट्रैक के बीच संवेदनशील स्थानों पर बैरिकेडिंग लगाने जा रहा है। साथ ही इस रूट पर ट्रेनों की गति रात के समय 35 किलोमीटर प्रति घंटा तय कर ली गई है।

By Edited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 08:23 PM (IST)
रात को 35 किमी प्रति घंटा रहेगी ट्रेन की गति
रात को 35 किमी प्रति घंटा रहेगी ट्रेन की गति

देहरादून, [जेएनएन]: रेलवे ट्रैक पर हाथियों की मौत की घटनाएं रोकने के लिए वन विभाग और रेलवे ने कवायद तेज कर दी है। रेलवे कांसरो-मोतीचूर रेलवे ट्रैक के बीच संवेदनशील स्थानों पर बैरिकेडिंग लगाने जा रहा है। साथ ही इस रूट पर ट्रेनों की गति रात के समय 35 व दोपहर में 40 किलोमीटर प्रति घंटा तय कर ली गई है। इसे लेकर शुक्रवार को वन विभाग व रेलवे के बीच चर्चा हुई।

वन मुख्यालय में वन विभाग व रेलवे मुरादाबाद मंडल के उच्चाधिकारियों के बीच महत्वपूर्ण वार्ता की गई। प्रमुख वन संरक्षक जयराज ने कहा कि कांसरो-मोतीचूर रेलवे ट्रैक के बीच हाथियों की आवाजाही अधिक रहती है। इस ट्रैक पर हाथी की मौत की कई घटनाएं भी हो चुकी हैं।

इन घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने रेलवे के अधिकारियों के समक्ष संवेदनशील ट्रैक पर ट्रेनों की गति नियंत्रित करने पर जोर दिया। रेलवे के अधिकारियों ने इस पर ट्रेनों की गति रात में 35 व दोपहर में 40 किलोमीटर प्रति घंटा रखने पर सहमति जताई।

इसके अलावा चिह्नित संवेदनशील क्षेत्रों में रेलवे विभाग ने बैरिकेडिंग लगाने पर भी सहमति जताई, ताकि रेलवे ट्रैक पर हाथी व अन्य जानवरों की आवाजाही रोकी जा सके। राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक सनातन ने कहा कि वन विभाग इस ट्रैक पर रात के समय पेट्रोलिंग बढ़ाएगा। 

उन्होंने इसमें रेल विभाग से भी सहयोग मांगा। कहा कि वन विभाग रेलवे ड्राइवरों को प्रशिक्षण भी देगा, ताकि उन्हें हाथी व अन्य जानवरों की मूवमेंट व स्वभाव के बारे में पता चल सके और वे ऐसे समय में अपनी सूझबूझ से अप्रिय घटना होने से रोक सकें। वार्ता में रेलवे मुरादाबाद मंडल के एडीआरएम शरद श्रीवास्तव समेत कई अन्य उपस्थित रहे।

एडीआरएम ने किया निरीक्षण 

शुक्रवार शाम रेलवे मुरादाबाद मंडल के एडीआरएम शरद श्रीवास्तव ने दून रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन में यात्रियों की सुविधाओं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने स्टेशन अधीक्षक को रेलवे स्टेशन में सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए। इस दौरान स्टेशन अधीक्षक एसडी डोभाल उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: चंदनी में हाथी का आतंक, ग्रामीणों ने भागकर बचाई जान

यह भी पढ़ें: ट्रेन से कटकर हाथी की मौत, मौके से हाथियों का झुंड हवाई फायरिंग कर हटाया

chat bot
आपका साथी