आंदोलन के लिए सुस्त रवैये पर शिक्षक संगठन के शीर्ष नेतृत्व नाराज

अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली में पुरानी पेंशन बहाली के लिए होने जा रहे आंदोलन की कमान उत्तराखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के हाथ में होगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 02:00 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 02:00 PM (IST)
आंदोलन के लिए सुस्त रवैये पर शिक्षक संगठन के शीर्ष नेतृत्व नाराज
आंदोलन के लिए सुस्त रवैये पर शिक्षक संगठन के शीर्ष नेतृत्व नाराज

देहरादून, जेएनएन। अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर सोमवार को दिल्ली में पुरानी पेंशन बहाली के लिए होने जा रहे आंदोलन की कमान उत्तराखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के हाथ में होगी। लेकिन, देहरादून जिले से आंदोलन में शामिल होने वाले शिक्षकों की संख्या अब तक पता नहीं चली है। इस पर संगठन के शीर्ष नेतृत्व ने नाराजगी जताई। गुरुवार को हुई बैठक में संगठन के सदस्यों को फटकार भी सुननी पड़ी।

पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मुद्दों पर गुरुवार को चंद्रनगर स्थित सोसायटी भवन सभागार में प्राथमिक शिक्षक संघ की देहरादून इकाई ने रणनीति तैयार की। जिला अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह कृषाली ने बताया कि सोमवार को दिल्ली में पुरानी पेंशन की बहाली के लिए अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ की अगुवाई में धरना दिया जाएगा। उन्होंने बैठक में नाराजगी जताते हुए कहा कि कई बार बोलने के बाद भी अब तक आंदोलन में शामिल होने जा रहे शिक्षकों की संख्या ब्लॉकों से प्राप्त नहीं हुई है। जबकि अन्य जिलों से भारी संख्या में शिक्षक आंदोलन में जाने को तैयार हैं।

 ...तो क्या यह मान लिया जाए कि शिक्षक अपने भविष्य के लिए एक दिन देने को तैयार नहीं हैं। उन्होंने सभी ब्लॉक प्रमुखों को आंदोलन में शामिल होने जा रहे शिक्षकों की असल संख्या जल्द बताने का निर्देश दिया। बैठक के अंत में निर्णय लिया गया कि देहरादून जिले से तीन सौ शिक्षक दिल्ली जाएंगे। बैठक में जिला मंत्री प्रमोद सिंह रावत, निलीमा नेगी, नरेंद्र सागर, संदीप सोलंकी, विनोद सिंह असवाल, राजेश्वरी थपलियाल, नीलम बिष्ट, मधुबाला, रूपक पूरी, मोहन हटवाल, प्रवीन वर्मा समेत अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

नव निर्वाचित कार्यकारिणी को दिए नियुक्ति पत्र

बैठक में पिछले सप्ताह हुए चुनावों में जीत कर आए नए कार्यकारिणी सदस्यों को नियुक्ति पत्र भी सौंपे गए। चकराता ब्लॉक से अध्यक्ष चुने गए मृदुल सिंह, मंत्री संजय राठौर, कोषाध्यक्ष हरी सिंह, कालसी ब्लॉक से अध्यक्ष राकेश राणा, मंत्री रूपक पूरी, कोषाध्यक्ष रणवीर चौहान, विकासनगर से कोषाध्यक्ष प्रवीण शर्मा, मंत्री कमल सुयाल, कोषाध्यक्ष मधु पटवाल, सहसपुर से अध्यक्ष राजेश थापा, मंत्री नीलम बिष्ट, कोषाध्यक्ष रविंद्र पांडे, रायपुर ब्लॉक से अध्यक्ष संदीप सोलंकी, मंत्री विनोद असवाल, कोषाध्यक्ष राजेश्वरी थपलियाल, डोईवाला से अध्यक्ष नरेंद्र सागर, मंत्री मोहन लटवाल, कोषाध्यक्ष सचिन त्यागी को नियुक्ति पत्र सौंपे जाने के साथ शिक्षकों ने आगामी कार्यकाल के लिए बधाई दी।

समान मानदेय को लेकर भड़के विद्युत संविदा कर्मी

उत्तराखंड विद्युत संविदा कर्मचारी संगठन ने विद्युत संविदा कर्मियों को एकसमान मानदेय दिए जाने के सरकार के फैसले का विरोध किया है। कहा कि अकुशल, कुशल और अधिकारी वर्ग को एक समान वेतन दिया जाना अव्यवहारिक है। सरकार को यह निर्णय लेने से पहले कर्मचारी संगठनों से राय-मशविरा करना चाहिए था।

संगठन की गुरुवार को हुई बैठक में प्रदेश अध्यक्ष विनोद कवि ने कहा कि सरकार ने घोषणा की है कि जनवरी से सभी विद्युत संविदा कर्मियों को पांच सौ प्रतिदिन के हिसाब से मानदेय दिया जाएगा। जबकि संविदा कार्मिकों की अकुशल, अद्र्धकुशल, कुशल, उच्च कुशल व अधिकारी वर्ग की पांच कैटेगरी हैं।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री आवास कूच कर गरजे जनरल-ओबीसी कर्मचारी, 26 को मशाल जुलूस; दो मार्च से बेमियादी हड़ताल

अभी तक अकुशल को 8296 व अधिकारी वर्ग को 29675 रुपये मानदेय दिया जाता है। सरकार के नए फैसले से यह दोनों समान मानदेय वाले हो जाएंगे, जो समझ से परे है। इससे सरकार की ऊर्जा निगमों के करीब चार हजार और प्रदेश भर के 22 हजार से अधिक संविदा कर्मियों के प्रति संवेदनहीनता उजागर हो जाती है। सरकार अब उपनल संविदा कर्मियों को उकसा रही है। सरकार सभी श्रेणी के संविदा कर्मियों के मानदेय में बढ़ोत्तरी करे। बैठक में अनिल नौटियाल, घनश्याम शर्मा, रविंद्र राणा, सत्येंद्र नेगी, राहुल बिष्ट, नीरज उनियाल, हेमलता गुसाईं, शीला बोरा, स्वाति, वंदना नेगी, सरिता, सरिता नेगी व अन्य मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: पदोन्नति में आरक्षण को लेकर कर्मचारी सड़कों पर, दफ्तरों में पसरा सन्नाटा

chat bot
आपका साथी