उत्तराखंड: नाराज शिक्षक-कर्मचारियों ने दी 15 से आंदोलन की चेतावनी, तीन महीनों से नहीं मिला है वेतन

अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक और कर्मचारी पिछले तीन महीनों से वेतन न मिलने के कारण परेशान हैं। उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Wed, 09 Sep 2020 08:28 PM (IST) Updated:Wed, 09 Sep 2020 08:28 PM (IST)
उत्तराखंड: नाराज शिक्षक-कर्मचारियों ने दी 15 से आंदोलन की चेतावनी, तीन महीनों से नहीं मिला है वेतन
उत्तराखंड: नाराज शिक्षक-कर्मचारियों ने दी 15 से आंदोलन की चेतावनी, तीन महीनों से नहीं मिला है वेतन

देहरादून, जेएनएन। प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षक और कर्मचारी पिछले तीन महीनों से वेतन न मिलने के कारण परेशान हैं। कई दफा शिक्षा विभाग और राज्य सरकार को पत्र लिखने और मुलाकात करने के बाद भी शिक्षक कर्मचारियों की समस्या हल नहीं हुई। अब 14 सितंबर तक वेतन जारी नहीं होने पर माध्यमिक शिक्षक संघ की देहरादून इकाई ने मुख्य शिक्षा अधिकारी दफ्तर में धरने की चेतावनी दी है। उधर, माध्यमिक शिक्षणेत्तर एसोसिएशन भी प्रदेश व्यापी धरने की तैयारी में है।

माध्यमिक शिक्षक संघ की देहरादून इकाई ने बुधवार को ऑनलाइन बैठक में वेतन ना मिलने की समस्या पर चर्चा की। संघ के पदाधिकारियों ने एक स्वर में शिक्षा विभाग और राज्य सरकार के खिलाफ धरना देने का ऐलान किया। जिला महामंत्री अनिल नौटियाल ने बताया कि अकेले देहरादून में 150 अशासकीय स्कूलों के करीब 2500 शिक्षक और कर्मचारी वेतन के लिए तरस गए हैं। होम लोन लिए हुए कई शिक्षकों को बैंक से नोटिस आने शुरू हो गए हैं, बच्चों की स्कूल की फीस समेत अन्य कई खर्चे उठाना मुश्किल हो गया है। 

प्रदेश की बात करें तो लगभग 15000 शिक्षक एवं कर्मचारियों को पिछले तीन महीनों से वेतन नहीं मिला है। कई जिलों में तो 5 महीने से वेतन जारी नहीं हुआ है। नौटियाल ने कहा कि ऐसी स्थिति में धरने और सड़कों पर उतरकर आंदोलन करने के सिवाय कोई दूसरा रास्ता नहीं रह गया। एसोसिएशन ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर 14 सितंबर तक किसी भी हाल में वेतन जारी करने की मांग की है। इसके बाद भी वेतन जारी नहीं हुआ तो परिसर में लगातार धरना देने की चेतावनी दी है। 

यह भी पढ़ें: चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों ने शुरू किया आंदोलन, काली पट्टी बांधकर किया प्रदर्शन

उधर, माध्यमिक शिक्षणेत्तर एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री संजय गर्ग ने बताया कि शिक्षकों को सोशल मीडिया और फोन के माध्यम से वेतन जारी करने की मांग पर जागरूक किया जा रहा है। इस हफ्ते वेतन जारी नहीं होने पर सभी जिलों की कार्यकारिणी के साथ मिलकर प्रदेशव्यापी विरोध प्रदर्शन की रणनीति भी तैयार की जा रही है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: सीएम से मुलाकात के बाद डॉक्टरों ने स्थगित किया आंदोलन, जानिए क्या हैं उनकी मांगें

chat bot
आपका साथी