अब उत्तराखंड के पहाड़ भी आए स्वाइन फ्लू की जद में

स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही। चिंता की बात यह है कि यह बीमारी अब पहाड़ को भी जकड़ रही है। दून के अलावा कई पर्वतीय जिलों से भी मरीज आ रहे हैं।

By BhanuEdited By: Publish:Sat, 22 Jul 2017 09:31 AM (IST) Updated:Sat, 22 Jul 2017 08:43 PM (IST)
अब उत्तराखंड के पहाड़ भी आए स्वाइन फ्लू की जद में
अब उत्तराखंड के पहाड़ भी आए स्वाइन फ्लू की जद में

देहरादून, [जेएनएन]: स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही। चिंता की बात यह है कि यह बीमारी अब पहाड़ को भी जकड़ रही है। दून के अलावा कई पर्वतीय जिलों से भी मरीज आ रहे हैं। दून के विभिन्न अस्पतालों में इस बीमारी के कई मरीज भर्ती हैं। शुक्रवार को तीन और मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इनमें एक मरीज दून, जबकि दो अन्य मरीज हरिद्वार व टिहरी से हैं।  

दून में स्वाइन फ्लू के मरीजों का आंकड़ा 22 पहुंच गया है। इस बीमारी के रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। प्रदेश में अभी तक स्वाइन फ्लू से सात मौत हो चुकी हैं। शुक्रवार को स्वाइन फ्लू के तीन और मामले मिले हैं। टिहरी जनपद के 54 वर्षीय व्यक्ति में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इन्हें कफ व बुखार की शिकायत हुई थी। 

इसके बाद 17 जुलाई को इनका सैंपल लिया गया। सैंपल जांच के लिए दिल्ली स्थित नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल लैब भेजा गया था। इसके अलावा रानीपुर हरिद्वार निवासी 70 वर्षीय महिला व दून निवासी 62 वर्षीय महिला में भी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तारा चंद पंत ने बताया कि अब स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 22 पहुंच गई है। 

इधर, स्वाइन फ्लू के लगातार बढ़ते प्रभाव से स्वास्थ्य महकमा भी सकते में है। विभाग की चिंता यह है कि इस बीमारी के मरीज किसी एकाध शहर नहीं, बल्कि प्रदेशभर से सामने आए हैं। इतना ही नहीं पौड़ी, टिहरी समेत अन्य पर्वतीय जिले भी स्वाइन फ्लू की जद में दिख रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: मच्छरों के खात्मे के लिए स्वास्थ्य विभाग अपनाने जा रहा है नायाब तरीका

यह भी पढ़ें: स्वाइन फ्लू ने समय से पहले दी दस्तक, देहरादून में दो और मौत

यह भी पढ़ें: देहरादून में स्वाइन फ्लू से एक और महिला की मौत

chat bot
आपका साथी