किसानों के लिए खुशखबरी: गन्ना मूल्य 327 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित

सरकार ने पेराई सत्र 2018-19 के लिए गन्ना मूल्य तय कर दिया है। पिछले सत्र की तुलना में राज्य में एक रुपया प्रति कुंतल गन्ना मूल्य बढ़ाया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 20 Dec 2018 09:42 PM (IST) Updated:Thu, 20 Dec 2018 09:57 PM (IST)
किसानों के लिए खुशखबरी: गन्ना मूल्य 327 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित
किसानों के लिए खुशखबरी: गन्ना मूल्य 327 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित

देहरादून, राज्य ब्यूरो। गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी। सरकार ने पेराई सत्र 2018-19 के लिए गन्ना मूल्य तय कर दिया है। पिछले सत्र की तुलना में राज्य में एक रुपया प्रति कुंतल गन्ना मूल्य बढ़ाया गया है। गन्ने की अगेती प्रजाति के लिए 327 रुपये प्रति कुंतल और सामान्य प्रजाति के लिए 317 रुपये प्रति कुंतल क्रय मूल्य होगा। यह मूल्य मिल गेट पर गन्ना आवक पर तय किया गया है। बाहरी क्रय केंद्रों से चीनी मिलों तक गन्ने का परिवहन मिल तक कराने जाने पर गन्ना मूल्य से प्रति कुंतल 11 रुपये की कटौती की जाएगी। खास बात ये भी है कि राज्य सरकार ने उत्तरप्रदेश की तुलना में दो रुपये प्रति कुंतल ज्यादा दाम रखे हैं। 

गन्ना मूल्य तय किए जाने का मुद्दा इसी माह पहले हफ्ते में आयोजित विधानसभा सत्र में गूंजा था। विपक्ष के साथ ही सत्तापक्ष के विधायकों ने भी इस मुद्दे को सदन में प्रमुखता से उठाया था। विधायकों ने गन्ना मूल्य घोषित करने के साथ इसकी दर अधिक तय करने की पुरजोर पैरवी की थी। सरकार ने इस संबंध में जल्द फैसला लेने का भरोसा दिलाया था। अब सरकार ने गन्ना मूल्य तय करते हुए गुरुवार को शासनादेश जारी किया है। 

गन्ना व चीनी उद्योग मंत्री प्रकाश पंत ने बताया कि बीते वर्ष की तुलना में इस वर्ष गन्ना मूल्य में एक रुपये की वृद्धि की गई है। उत्तरप्रदेश की तुलना में गन्ना मूल्य दो रुपये बढ़ा है। शासनादेश के मुताबिक गन्ना मूल्य राज्य की सहकारी, सरकारी और निजी क्षेत्र की समस्त चीनी मिलों पर लागू होगा। उक्त दरों के मुताबिक चीनी मिले किसानों को गन्ना मूल्य का भुगतान करेंगी। सरकार ने मूल्य भुगतान की मासिक रिपोर्ट शासन को भेजने के निर्देश दिए हैं। 

यह भी पढ़ें: समाज हित में करना होगा सोशल मीडिया का उपयोग: त्रिवेंद्र

 यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में महंगा हुआ सफर, वाहन कर में इतने फीसद हुआ इजाफा

chat bot
आपका साथी