Coronavirus: देहरादून के जलसे में शामिल लोगों की तलाश शुरू

नगर के उप जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों ने जमात में गए लोगों के परिवार की चार महिलाओं को जांच के बाद दून अस्पताल रेफर किया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 11:28 AM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 11:28 AM (IST)
Coronavirus: देहरादून के जलसे में शामिल लोगों की तलाश शुरू
Coronavirus: देहरादून के जलसे में शामिल लोगों की तलाश शुरू

देहरादून, जेएनएन। नगर के उप जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों ने जमात में गए लोगों के परिवार की चार महिलाओं को जांच के बाद दून अस्पताल रेफर किया है। इसी के साथ ही एक यूटीलिटी में जुड्डो की ओर से आ रहे तीन कश्मीरी लोगों को पुलिस ने चिकित्सालय भेजा। चिकित्सकों ने मेडिकल जांच के बाद तीनों को हरबर्टपुर के राहत कैंप में क्वारंटाइन किया है।

वहीं, चौंकाने वाली एक जानकारी खुफिया विभाग व पुलिस प्रशासन को मिली है। इसमें दावा किया गया है कि 20 मार्च को देहरादून में एक दिवसीय जलसे का आयोजन किया गया। इसमें विकासनगर व सहसपुर के कुल 35 लोग शामिल हुए। इसी जलसे में शामिल दून क्षेत्र के दो लोग पूर्व में कोरोना पॉजीटिव मिले थे, जिनका इलाज दून हॉस्पिटल में जारी है।

जलसे में शामिल होकर लौटे लोगों की जानकारी होने तथा उसी जलसे में शामिल दो लोगों के पॉजीटिव मिलने के बाद प्रशासन पूरी तरह सतर्कता बरत रहा है। प्रशासनिक टीम चिकित्सकों के साथ जलसे में शामिल इन सभी लोगों के मेडिकल परीक्षण कराए जाने की तैयारी में है। परीक्षण के साथ ही जलसे में शामिल लोगों को आइसोलेशन सेंटर सुद्धोवाला भेजा जाएगा।

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य महकमा पूरी सजगता बरत रहा है। उप जिला चिकित्सालय विकासनगर के चिकित्सकों ने ढकरानी व फतेहपुर गांव से जमात में गए लोगों के परिवार की चार महिलाओं को जांच के बाद दून अस्पताल रेफर कर दिया है। चिकित्सकों ने जीवनगढ़ में दस लोगों को होम क्वारंटाइन किया। यूटीलिटी में बैठकर जुडडो से आ रहे तीन कश्मीरी व्यक्तियों का मेडिकल कराया। चिकित्सकों ने तीनों को जांच के बाद हरबर्टपुर के राहत कैंप में भेजा।

इसी क्रम में अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप चौहान ने बताया कि 20 मार्च को देहरादून के एक जलसे में शामिल हुए करीब सत्तर लोगों में से 35 लोग विकासनगर क्षेत्र के मिले, जिनका जल्द ही परीक्षण कराकर आइसोलेशन सेंटर भेजा जाएगा। डॉ. प्रदीप चौहान के अनुसार देहरादून में आयोजित जलसे में शामिल दो लोग पूर्व में कोरोना पॉजीटिव मिले थे।

कोरोना संक्रमित होने की आशंका को लेकर जलसे में शामिल क्षेत्र के लोगों का जल्द ही परीक्षण कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें आइसोलेशन सेंटर सुद्धोवाला भेजा जाएगा। वहीं सीएचसी सहसपुर के चिकित्सक डॉ. तजेंद्र सिंह के अनुसार अब तक पूरे क्षेत्र में 81 लोगों को होम क्वारंटाइन किया जा चुका है।

जमातियों को खोजने के लिए दूसरे राज्यों से साध रहे संपर्क

प्रदेश सरकार अब जमातियों की खोज और उनकी आवाजाही पर रोक लगाने के लिए दूसरे राज्यों से भी सहयोग ले रही है। साथ ही, जिन जमातियों के बारे में पुलिस को जानकारी है उन सभी के नंबरों को सर्विलांस पर रखा गया है, ताकि यदि वे चोरी-छिपे प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें पकड़ा जा सके।

प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। बीते तीन दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से उछाल आया है। संक्रमित पाए जाने वाले सभी जमाती हैं। ऐसे में पुलिस एक मार्च के बाद प्रदेश में आने वाले ऐसे सभी जमातियों की सूची तैयार कर रही है जो देश के किसी भी हिस्से से जमात में शिरकत कर लौटे हैं। अभी तक पुलिस ने जो जानकारी जुटाई है उसके अनुसार इनकी संख्या एक हजार से अधिक है। पुलिस ने इन्हें खुद सामने आने को भी कहा है। ऐसा न करने पर सख्त सजा का भी प्रविधान किया गया है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना के कोहराम के बीच उत्तराखंड में राहत, सभी रिपोर्ट आई निगेटिव

बावजूद इसके अपेक्षित संख्या में जमाती आगे नहीं आए हैं। ऐसे में पुलिस अब दूसरे राज्यों से संपर्क कर उत्तराखंड मूल के जमातियों के बारे में जानकारी जुटा रही है। यह देखा जा रहा है कि अन्य प्रदेशों में जमात के लिए गए कितने लोग अन्य प्रदेशों में हैं और जो वापस आए हैं उनमें से कितनों ने इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दी है। इसके अलावा जिनके अन्य प्रदेशों में होने के बारे में पुख्ता जानकारी है उनके बारे में भी लगातार सूचना ली जा रही है कि कहीं वे वहां से निकले तो नहीं है। पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार का कहना है कि जमातियों के बारे में जानकारी लेने के लिए अन्य प्रदेशों से भी लगातार संपर्क साधा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: तीन जमाती दून अस्पताल रेफर, 30 को किया होम क्वारंटाइन Dehradun News

chat bot
आपका साथी