योग दिवस पर दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए किए जाएंगे विशेष इंतजाम

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि योग दिवस पर दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए विशेष इंतजाम किए जाएं।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sat, 16 Jun 2018 06:14 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jun 2018 05:42 PM (IST)
योग दिवस पर दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए किए जाएंगे विशेष इंतजाम
योग दिवस पर दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए किए जाएंगे विशेष इंतजाम

देहरादून, [जेएनएन]: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग शिविर में बड़ी संख्या में दिव्यांग और बुजुर्ग शामिल होंगे। ऐसे में उनके लिए समय रहते विशेष इंतजाम करें। शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने एफआरआइ स्थित योग शिविर स्थल का निरीक्षण करते हुए अब तक हुए कार्यों का जायजा लिया। दूसरी ओर, मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने भी आयोजन स्थल की तैयारियों की समीक्षा की। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तराखंड से देश-दुनिया में योग को लेकर बड़ा संदेश जाएगा। ऐसे में इस सामूहिक योग कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रत्येक नागरिक सहयोग दे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को समय रहते सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिए। इससे पहले मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार रतूड़ी ने योग शिविर को लेकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 

इस दौरान मुख्य आयोजन स्थल पर सुरक्षा प्लान, यातायात प्लान, सिटिंग प्लान, अस्थायी निर्माण कार्य, आगमन, निकासी, पेयजल, विद्युत व्यवस्था, मोबाइल टॉयलेट, चिकित्सा प्लान आदि की समीक्षा की गई। साथ ही मौजूदा व्यवस्था के साथ वैकल्पिक व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार, एडीजी इंटेलीजेंस वी विनय कुमार, डीआइजी पुष्पक ज्योति, डीएम एसए मुरूगेशन, एसएसपी निवेदिता कुकरेती समेत अन्य मौजूद रहे। 

आइटीबीपी से मांगा मेडिकल सहयोग 

योग शिविर में जुटने वाली भीड़ को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी न हो, इसके लिए जरूरी है कि पर्याप्त मेडिकल व्यवस्था रखी जाए। इसके लिए सीएमओ डॉ. एसके गुप्ता को आइटीबीपी की मेडिकल टीम से भी आवश्यक सहयोग व समन्वय बनाने को कहा गया। प्रत्येक ब्लॉक में प्लान के अनुसार चिकित्सा टीमें और एंबुलेंस तैयार रखने के निर्देश दिए गए। 

लोनिवि को दी जिम्मेदारी 

योग शिविर में लोनिवि को इवेंट स्थल पर सहायक निर्माण सामग्री, बैरिकेडिंग निर्माण, अस्थायी पार्किंग निर्माण, सड़क को सुरक्षित करने, एलईडी स्क्रीन चस्पा करने आदि में सहयोग के निर्देश दिए गए। इसके लिए लोनिवि के प्रांतीय खंड के ईई एएस भंडारी को इवेंट प्रबंधक को पूरा सहयोग करने के निर्देश दिए गए ताकि समय पर सभी कार्य पूरे किए जा सकें। 

यह भी पढ़ें: योग के जरिए बच्चों को पढ़ाया गया नैतिकता का पाठ

यह भी पढ़ें: इन उपायों को कर आप बच सकते हैं डायबिटीज से, जानिए

chat bot
आपका साथी