समाज कल्याण विभाग की सख्ती छात्रवृत्ति पर पड़ रही भारी

उत्तराखंड में हुए छात्रवृत्ति घोटाले के बाद समाज कल्याण विभाग भी अब फूंक-फूंककर कदम बढ़ा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 20 Dec 2019 02:18 PM (IST) Updated:Fri, 20 Dec 2019 02:18 PM (IST)
समाज कल्याण विभाग की सख्ती छात्रवृत्ति पर पड़ रही भारी
समाज कल्याण विभाग की सख्ती छात्रवृत्ति पर पड़ रही भारी

देहरादून, जेएनएन। करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले के बाद समाज कल्याण विभाग भी अब फूंक-फूंककर कदम बढ़ा रहा है। निर्धारित समय तक छात्रवृत्ति का आवेदन और सबंधित कॉलेज का संबद्धता पत्र नहीं मिलने पर विभाग छात्रों के आवेदन निरस्त कर रहा है। वहीं, निजी कॉलेजों का आरोप है कि विभाग संबद्धता पत्र देने के बाद भी छात्रवृत्ति की स्वीकृति नहीं दे रहा है। जिसे लेकर निजी कॉलेज संचालक व विभाग आमने-सामने आ गए हैं। 

गढ़वाल विवि निजी कॉलेज एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल ने आरोप लगाया कि दून स्थित एक निजी बीएड कॉलेज को गढ़वाल विवि के कुलसचिव डॉ. एके झा की ओर से 21 नवम्बर को संबद्धता पत्र जारी किया है, लेकिन समाज कल्याण विभाग इसे मानने से इनकार कर रहा है, जबकि विभाग की ओर से छात्रवृत्ति की ऑनलाइन आवेदन की तिथि 15 दिसंबर तक बढ़ाई गई है।

उन्होंने कहा की विभाग के अड़ियल रुख के कारण गढ़वाल विवि से संबद्ध कई निजी संस्थानों के छात्र छात्रवृत्ति से महरूम रह गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तराखंड तकनीकी विवि व श्रीदेव सुमन विवि से संबद्ध निजी कॉलेजों के समय पर संबद्धता पत्र नहीं देने से इन संस्थानों के हजारों छात्र-छात्राएं समाज कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति से वंचित रह गए हैं। 

यह भी पढ़ें: भविष्य पर भारी नवोदय विद्यालयों का वर्तमान, पढ़िए पूरी खबर

उधर, समाज कल्याण निदेशक विनोद गिरी गोस्वामी ने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के दौरान उस संस्थान की संबद्धता व मान्यता दोनों पत्र विभाग की वेबसाइट पर होने चाहिए थे। छात्रों ने महीने पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे हैं और निजी संस्थान बाद में संबद्धता पत्र विभाग में जमा कर रहे हैं। सरकार के सख्त आदेश है कि जिस भी संस्थान की संबद्धता नहीं है, वहां के छात्रों की छात्रवृत्ति स्वीकार नहीं कि जा सकती है। 15 दिसंबर को विभाग का आवेदन पोर्टल बंद को गया है। निजी संस्थानों के आरोप निराधार हैं। 

यह भी पढ़ें: श्रीदेव सुमन विवि में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम समाप्त

chat bot
आपका साथी