मसूरी में हुआ सीजन का सातवां हिमपात

पहाड़ों की रानी मसूरी में शुक्रवार को मौसम के मिजाज ने सभी को चौंका दिया। सुबह यहां अच्छी धूप खिली थी लेकिन दोपहर बाद अचानक हिमपात होने लगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Feb 2020 09:26 PM (IST) Updated:Fri, 07 Feb 2020 09:26 PM (IST)
मसूरी में हुआ सीजन का सातवां हिमपात
मसूरी में हुआ सीजन का सातवां हिमपात

जागरण टीम, देहरादून: पहाड़ों की रानी मसूरी में शुक्रवार को मौसम के मिजाज ने सभी को चौंका दिया। सुबह यहां अच्छी धूप खिली थी, लेकिन दोपहर बाद अचानक हिमपात होने लगा। जिससे मसूरी समेत आसपास की पहाड़ियों पर सफेद चादर बिछ गई। हालांकि, मसूरी शहर में हिमपात महज तीन से चार इंच ही हुआ। मसूरी में यह इस सीजन का सातवां हिमपात था। इधर, दून में भी दोपहर बाद बादल उमड़ने लगे और सर्द हवाओं ने कंपकंपी बढ़ा दी।

शुक्रवार को सुबह के वक्त मौसम साफ था और चटख धूप खिली हुई थी। दोपहर बाद मौसम ने अचानक करवट बदली और आसमान में काले मेघ उमड़ने लगे। मसूरी में हिमपात शुरू हो गया और मालरोड सहित लाइब्रेरी रोड, कुलड़ी, लंढौर व हैप्पीवैली में तीन से चार इंच मोटी बर्फ की चादर बिछ गई। वहीं, लालटिब्बा-चारदुकानक्षेत्र में चार इंच से अधिक हिमपात हुआ। समीपवर्ती धनोल्टी-बुरांशखंडा और सुरकंडा में भी लगभग छह इंच हिमपात हुआ है। दोपहर साढे़ तीन बजे शुरू हुए हिमपात का दौर करीब एक घंटे तक चला। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक शनिवार और रविवार को दून व मसूरी में मौसम साफ रहने की संभावना है। जबकि, सोमवार से मौसम फिर करवट ले सकता है। बर्फ में फिसली पर्यटकों से भरी बस

हिमपात के दौरान कैम्पटी फॉल से पर्यटकों को लेकर मसूरी लौट रही बस मसूरी-कैम्पटी रोड पर पुराने चकराता टोल चौकी के समीप फिसल गई। चालक ने बामुश्किल बस को नियंत्रित किया। बस के सड़क के बीचोंबीच फंस जाने से यातायात बाधित हो गया और लगभग डेढ घंटे तक आवाजाही ठप रही। कोतवाल विद्याभूषण नेगी ने पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर बस को सड़क से हटवाया। इसके बाद यातायात सुचारू हुआ। सड़क पर जमी बर्फ को हटाने का प्रयास किया जा रहा है। हालांकि, रात को पाला पड़ने के बाद सड़कें और खतरनाक हो गई। पहाड़ों में बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन

शुक्रवार को चार धाम के साथ ही चमोली जिले में औली और उत्तरकाशी में हर्षिल में भी बर्फबारी हुई। रुद्रप्रयाग जिले के तुंगनाथ, चोपता, मदमहेश्वर, चिरबटिया और पंवालीकांठा में भी पहाड़ियां बर्फ से सफेद हो गई हैं। कुमाऊं के मुनस्यारी में भी दोपहर बाद हिमपात हुआ। वहीं, पौड़ी, चमोली और उत्तरकाशी के कई क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बर्फबारी के कारण गंगोत्री, यमुनोत्री और बदरीनाथ हाईवे पर यातायात बाधित हो गया है।

chat bot
आपका साथी