सपना मैंदोली पीएचडी परीक्षा में देशभर में टॉपर, क्रिकेट में रुचि

देहरादून की सपना मैंदुली ने दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित पीएचडी फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस परीक्षा में देश में टॉप किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Tue, 17 Jul 2018 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 17 Jul 2018 09:02 PM (IST)
सपना मैंदोली पीएचडी परीक्षा में देशभर में टॉपर, क्रिकेट में रुचि
सपना मैंदोली पीएचडी परीक्षा में देशभर में टॉपर, क्रिकेट में रुचि

देहरादून, [जेएनएन]: दून की सपना मैंदोली ने दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित पीएचडी फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंस परीक्षा में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 

सपना मैंदोली ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, देहरादून से उत्तीर्ण की है। क्रिकेट में रुचि होने के कारण सपना ने एशिया के अग्रणी विश्वविद्यालय लक्ष्मीबाई नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ फिजिकल एजुकेशन, ग्वालियर से सीनियर मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा पास की। इसी दौरान सपना मैंदोली ने राज्य और राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में विवि स्तर से भाग लिया। उन्होंने महिला विवि क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की। 

उन्होंने अपने टैलेंट को और निखारने के लिए उच्च शिक्षा में प्राध्यापक बनने के लिए पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम देने का निर्णय लिया। इस परीक्षा में सपना ने देश में टॉप किया है। सपना मैंदोली के अनुसार, बालिकाओं के लिए क्रिकेट में व्यापक संभावनाएं हैं। कहा की महाविद्यालयों में कम से कम एक फिजिकल एजुकेशन का अध्यापक होना जरूरी है। ताकि खेलों के प्रति छात्राओं में रुचि पैदा की जा सके। सपना ने अपनी सफलता का श्रेय अध्यापकों एवं माता-पिता को दिया। 

उल्लेखनीय है की सपना के पिता भगवती प्रसाद मैंदोली देहरादून में समग्र शिक्षा अभियान में प्रशासनिक अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं और मूल रूप से चमोली जिले के रहने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: नीट यूजी के दूसरे राउंड का रिजल्ट लटका, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: अब मेधावियों को मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग मिलेगी फ्री

chat bot
आपका साथी