रुस्तम जी बीएसएफ व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैलेंज कप का हुआ आगाज

बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड ट्रेनिंग डोईवाला के तत्वावधान में 'रुस्तम जी बीएसएफ व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैलेंज कप- 2006' का आगाज किया गया।

By sunil negiEdited By: Publish:Tue, 18 Oct 2016 08:49 PM (IST) Updated:Tue, 18 Oct 2016 08:52 PM (IST)
रुस्तम जी बीएसएफ व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैलेंज कप का हुआ आगाज

ऋषिकेश, [जेएनएन]: बीएसएफ इंस्टीट्यूट ऑफ एडवेंचर एंड ट्रेनिंग डोईवाला के तत्वावधान में 'रुस्तम जी बीएसएफ व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैलेंज कप- 2006' का आगाज किया गया। इस चैलेंज कप में 20 किलोमीटर की राफ्टिंग मैराथन व व्हाइट वाटर स्प्रिंट प्रतियोगिताएं शामिल की गई हैं। स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित 'क्लीन गंगा, सेव गंगा' अभियान पर आधारित इस प्रतियोगिता में बीएसएफ सहित कुल आठ टीमें शिरकत कर रही हैं।

मंगलवार को शिवपुरी मरीन ड्राइव से रुस्तम जी बीएसएफ व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैलेंज कप-2016 का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्राचार्य डोईवाला पीजी कॉलेज व अर्जुन पुरस्कार विजेता डॉ. हर्षवंती बिष्ट ने टीमों को हरी झंडी दिखाकर किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 50 वर्षों के अपने गौरवमय इतिहास में बीएसएफ ने देश की सीमाओं की रक्षा के साथ पर्यावरण रक्षा के प्रति भी अपना कर्तव्य बखूबी निभाया है। इस अवसर पर बीएसएफ के डीआइजी मुख्यालय उमेश नयाल ने बताया कि बीएसएफ के जनक व प्रथम महानिदेशक रुस्तमजी के शताब्दी वर्ष को यादगार बनाने के लिए इस अभियान का आयोजन किया जा रहा है।

पढ़ें: देहरादून में क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता में सहसपुर ने जीती ट्रॉफी
इस चैलेंज कप में बीएसएफ, वायुसेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, आइटीबीपी, एसएसबी, उत्तराखंड पुलिस, जीएमवीएन, केएमवीएन, यूएफओ, आइप्रो की राफ्टिंग टीमें भाग ले रही हैं। संस्थान के कमांडेंट राजकुमार नेगी ने बताया कि इस अभियान को स्वच्छ भारत अभियान से भी जोड़ा गया है।

पढ़ें-जवाहर क्लब रानीपोखरी व एकलव्य कालसी ने जीते वॉलीबाल मुकाबले

इस अभियान में क्लीन गंगा, सेव गंगा मुहिम के तहत गंगा घाटों की सफाई भी की जा रही है, जिसमें एनसीसी कैटेड व स्थानीय नागरिकों की भी भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। बीएसएफ के जवानों ने स्कूली बच्चों, एनसीसी कैटेड व ग्रामीणों के साथ गंगा तटों पर स्वच्छता अभियान भी चलाया। इस अवसर पर बीएसएफ के सीएमओ डॉ. लक्ष्मण सिंह, परमिंदर सिंह, मनोज पैन्यूली, राहुल, दिनेश कुमार, बीएस रावत, वाईएस रावत, के वेलू, लवराज सिंह आदि उपस्थित थे।

पढ़ें-लड़की कहकर गांववालों ने उड़ाया था मजाक, आज है भारतीय हॉकी टीम की कप्तान

राज्यपाल करेंगे समापन
बीएसएफ इंस्टीट्यूट आफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग संस्थान माधोवाला में रुस्तम जी बीएसएफ व्हाइट वाटर राफ्टिंग चैलेंज कप 2016 का बुधवार को समापन होगा। संस्थान के कमांडेंट राजकुमार नेगी ने बताया कि बताया कि 19 अक्टूबर को बीएसएफ कैंप में शाम चार बजे प्रदेश के राज्यपाल केके पाल विजेता टीमों को पुरस्कृत भी करेंगे।

पढ़ें-चंद्रबनी इलेवन और अजबपुर यंगस्टार की संघर्षपूर्ण जीत

chat bot
आपका साथी