उत्तराखंड में सड़क सुरक्षा के अपराधों पर कार्रवाई की सुस्त रफ्तार

उत्तराखंड में सड़क सुरक्षा से संबंधित अपराधों पर परिवहन विभाग द्वारा चालान काटने की रफ्तार बहुत अच्छी नहीं है।

By Edited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 08:34 PM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 02:04 PM (IST)
उत्तराखंड में सड़क सुरक्षा के अपराधों पर कार्रवाई की सुस्त रफ्तार
उत्तराखंड में सड़क सुरक्षा के अपराधों पर कार्रवाई की सुस्त रफ्तार

देहरादून, जेएनएन। सड़क सुरक्षा से संबंधित अपराधों पर परिवहन विभाग द्वारा चालान काटने की रफ्तार बहुत अच्छी नहीं है। परिवहन मुख्यालय ने इस पर नाराजगी जताते हुए सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश दिए है। मुख्यालय ने जुर्माना वसूलने की गति को बढ़ाते हुए दिसंबर तक निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं। 

शनिवार को परिवहन मुख्यालय में अपर आयुक्त परिवहन सुनीता सिंह ने सभी संभागीय और सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये यातायात के नियमों के उल्लंघन पर की जा रही विभागीय कार्यवाही की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सड़क सुरक्षा से संबंधित धाराओं पर चालान काटने की सुस्त रफ्तार पर नाराजगी जताई। उन्होंने ओवर स्पीडिंग, ओवर लोडिंग, शराब पीकर वाहन चलाने, हेलमेट और सीटबेल्ट से संबधित धाराओं में उल्लंघन पर कार्रवाई के निर्देश दिए। 
इस दौरान यह बात सामने आई कि ऊधमसिंहनगर जिले में सबसे अधिक दुर्घटनाएं और इनमें सबसे अधिक मौत हुई हैं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी कार्ययोजना भी तैयार करने को कहा। ओवर स्पीडिंग पर अंकुश लगाने के लिए उन्होंने व्यावसायिक वाहनों में स्पीड गर्वनर लगाने के निर्देशों का अनुपालन करने के साथ ही इन्हें न मानने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 
इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में प्रवर्तन की कार्रवाई बढ़ाने को कहा गया। बैठक में सड़क सुरक्षा के प्रति जनजागरूकता के लिए लगातार कार्यक्रम आयोजित करने के भी निर्देश दिए गए। बैठक में उप परिवहन आयुक्त एसके सिंह, सुधांशु गर्ग भी मौजूद थे।
chat bot
आपका साथी