Smart City: सड़कों पर पैदल चलना मुश्किल, वाहन में भी हिचकोले, जानिए कहां खुदी पड़ी हैं सड़कें

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद शहर में कई अधूरे निर्माण कार्य जहां फिर चल पड़े वहीं स्मार्ट सिटी समेत अन्य योजनाओं के कुछ नए कार्य भी शुरू हो गए। लेकिन इन निर्माण कार्यों की धीमी रफ्तार अब शहरवासियों के लिए फजीहत का सबब बन रही है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 09:08 AM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 03:31 PM (IST)
Smart City: सड़कों पर पैदल चलना मुश्किल, वाहन में भी हिचकोले, जानिए कहां खुदी पड़ी हैं सड़कें
सड़कों पर पैदल चलना मुश्किल, वाहन में भी हिचकोले।

देहारदून, जेएनएन। अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद शहर में कई अधूरे निर्माण कार्य जहां फिर चल पड़े, वहीं स्मार्ट सिटी समेत अन्य योजनाओं के कुछ नए कार्य भी शुरू हो गए। लेकिन, इन निर्माण कार्यों की धीमी रफ्तार अब शहरवासियों के लिए फजीहत का सबब बन रही है। शहर की अधिकांश सड़कों पर धूल का गुबार और गड्ढे सफर को दुश्वारी भरा बना रहे हैं। सड़कों की बदहाली के कारण यातायात भी रेंगकर चल रहा है। 

सुबह-शाम तो भीषण जाम की स्थिति बन रही है। हालांकि, सड़कों की बिगड़ी सूरत को जल्द संवारने का दावा किया जा रहा है। बजट मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग ने भी सड़कों की मरम्मत को कमर कस ली है। लेकिन, देखना यह होगा कि यह कार्य कितनी जल्दी और कितनी, गंभीरता से किया जाता है। 

यहां खुदी पड़ी हैं सड़कें

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी की ओर से पेयजल लाइन बिछाने के लिए बलबीर रोड, कॉन्वेंट रोड, सुभाष रोड, सेंट थॉमस स्कूल वाली रोड, डिस्पेंसरी रोड़ और हरिद्वार रोड पर खोदाई का किया गया था। सड़कें गड्ढ़ों में और धूल से पटी हैं, जिससे राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिलाधिकारी और स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्याकारी अधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि शहर की प्रमुख सड़कों को करीब 203 करोड़ की लागत से स्मार्ट बनाया जा रहा है। इसमें आमजन की सुविधा का भी ख्याल रखा जा रहा है। लोक निर्माण विभाग को सड़कों की मरम्मत के लिए बजट जारी कर दिया गया है। जल्द ही मरम्मद शुरू हो जाएगी। इसके लिए तैयारी की जा रही है। 

एस्लेहॉल चौक से बहल चौकः दूरी करीब 1.5 किमी। यहां स्मार्ट रोड का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है, लेकिन खोदाई के बाद सड़कों की उचित मरम्मत नहीं की गई, जिससे सड़क ऊबड़-खाबड़ होने के साथ ही धूल-मिट्टी भरी है। 

प्रिंस चौक से आराघर: दूरी करीब 1.5 किमी। इस सड़क पर स्मार्ट सिटी के तहत सीवर लाइन बिछाई जा रही है। यहां करीब 40 स्थानों पर बैरिकेडिंग लगाकर बड़े-बड़े गड्ढे खोदे गए हैं। कुछ स्थानों पर नाली निर्माण का कार्य भी जारी है। 

लैंसडौन चौक से कॉन्वेंट रोड तक: यहां दूरी करीब 380 मीटर। स्मार्ट सिटी के कुछ स्थानों पर स्मार्ट सिटी के कार्यों तहत डक्ट बनाने का कार्य किया जा के तहत सड़क के बीचों-बीच गड्ढे खोदकर बेरिकेडिंग और निर्माण कार्य के चलते बेहद कम सड़क आवाजाही के लिए उपलब्ध है। 

लैंसडौन चौक-सुभाष रोड-आराघर चौक: दूरी करीब 1.7 किमी। इस रोड पर भी सीवर और पानी की लाइन डालने का का कार्य किया गया था। इसके चलते करीब दो सप्ताह से भी अधिक समय से यह सड़क उधड़ी पड़ी है। इस सड़क पर जगह-जगह पत्थर और मिट्टी के ढेर लगे हैं। 

बुद्धा चौक से दून चौक 

दूरी करीब तीन सौ मीटर। यहां पानी की लाइन बिछाई जा चुकी है, लेकिन सड़क को खोदकर यूं ही छोड़ दिया गया है। साथ ही दून चौक फुटओवर ब्रिज निर्माण के चलते धूल और बजरी फैली है। 

बुद्धा चौक से दर्शनलाल चौक: यहां कुछ स्थानों पर स्मार्ट सिटी के कार्यों के तहत सड़क के बीचों-बीच गड्ढे खोदकर बेरिकेडिंग लगा दी गई है। इससे आवाजाही में परेशानी हो रही है।   

बाजार में मलबे के ढेर रोक रहे ग्राहकों की राह 

स्मार्ट सिटी के तहत किए जा रहे कार्यों और अतिक्रमण तोड़े जाने के बाद बाजार में जगह-जगह निर्माण सामग्री और मलबे के ढेर लगे हैं। इससे व्यापारियों के साथ खरीदारों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। व्यापारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन में यह भी निर्णय आमजन व व्यापारियों हाल होने से खरीदार बोजार आने हितों को दिखते हुए लेना चाहिए। से कतरा रहे हैं।

पलटन बाजार, अप्रैल से सितंबर तक व्यापार को सरनीमल बाजार, दर्शनी गेट, धामावाला, डिस्पेंसरी रोड, राजा रोड, का त्योहारी सीजन अतिक्रमण मच्छी बाजार, रामलीला बाजार सभी हटाओ अभियान व स्मार्ट सिटी जगह यही हाल है। दून वैली महानगर उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष पंज मैसोन ने कहा, प्रशासन को कोई भी फैसला आमजन और व्यापारियों के हितों को देखते हुए लेना चाहिए। अप्रैल से सितंबर तक व्यापार कोरोना की भेंट चढ़ा, अब अक्टूबर का त्योहारी सीजन अतिक्रमण हटाओ अभियान और स्मार्ट सिटी निर्माण की भेंट चढ़ रहा है। जिन दुकानों का हिस्सा तोड़ा गया है, उसका निर्माण तो करना ही होगा।  

यह भी पढ़ें: MDDA के रडार पर ऋषिकेश के 360 अवैध निर्माण, दीपावली के बाद होगी कार्रवाई

लोनिवि के प्रांतीय खंड को स्मार्ट कंपनी ने पूर्व में सड़कों की मरम्मत के लिए 1.8 करोड़ रुपये जारी किए थे। अब इस कार्य के लिए कंपनी ने 1.39 और जारी कर दिए हैं। स्मार्ट सिटी के सहायक महाप्रबंधक अशोक नेगी ने बताया कि लोनिवि प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता जेएस चौहान से सड़कों की मरम्मत को लेकर बात की गई है। 

यह भी पढ़ें: यहां अतिक्रमण की अनदेखी से उठे कई सवाल, ध्वस्तीकरण के बाद भी बार-बार बनाई जा रही दुकानें

chat bot
आपका साथी