आरआइएमसी की प्रवेश परीक्षा एक-दो जून को

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय (आरआइएमसी) में दाखिले का काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रवेश परीक्षा एक व दो जून को होगी।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Sat, 17 Feb 2018 04:08 PM (IST) Updated:Sun, 18 Feb 2018 09:06 AM (IST)
आरआइएमसी की प्रवेश परीक्षा एक-दो जून को
आरआइएमसी की प्रवेश परीक्षा एक-दो जून को

देहरादून, [जेएनएन]: राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय (आरआइएमसी) में दाखिले का काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रवेश परीक्षा एक व दो जून को होगी। देहरादून में परीक्षा के लिए राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजपुर रोड को केंद्र बनाया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च है।

देहरादून के मुख्य शिक्षाधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि आरआइएमसी में प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा एक व दो जून को होगी। आरआइएमसी में केवल छात्रों के लिए ही प्रवेश की सुविधा है। लिखित परीक्षा अंग्रेजी, गणित एवं सामान्य ज्ञान की होगी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का बौद्धिक ज्ञान व व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार के लिए उन्हीं अभ्यर्थियों को आमंत्रित किया जाएगा, जो प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे। आवेदन पत्र मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय सहस्रधारा रोड मयूर विहार देहरादून के पते पर 31 मार्च तक पहुंच जाने चाहिए।

अहर्ता

-अभ्यर्थी की आयु एक जनवरी 2019 को 11 वर्ष छह माह से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

-प्रवेश के समय अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा सात में अध्ययनरत या कक्षा सात उत्तीर्ण कर चुका हो।

यहां से लें आवेदन पत्र

बाहर से खरीदे फॉर्म व फोटो कॉपी स्वीकार्य नहीं हैं। फॉर्म स्पीड पोस्ट से मंगाने की सुविधा है। डाक से मंगाने के लिए कमांडेंट राष्ट्रीय भारतीय सैन्य विद्यालय देहरादून, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तेल भवन, बैंक कोड-01576 के नाम पर बैंक ड्राफ्ट का भुगतान कर फॉर्म प्राप्त किया जा सकता है। अनुसूचित जाति-जनजाति के उम्मीदवार के लिए जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति भेजना अनिवार्य है। आवेदक का पत्र व्यवहार का पूरा पता, पिन कोड व फोन नंबर के साथ होना चाहिए।

 शुल्क विवरण

सामान्य-600, एससी-एसटी-555

कुल सीटें : 25 

फॉर्म के साथ संलग्न करें

दो पासपोर्ट आकार की फोटो। जन्म प्रमाण पत्र। जाति प्रमाण पत्र। प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययन का मूल रूप से फोटो सत्यापित प्रमाण पत्र।

महत्वपूर्ण तिथियां

अंतिम तिथि-31 मार्च

परीक्षा-एक व दो जून

साक्षात्कार-चार अक्टूबर

यह भी पढेेंं: अब बस्ते के बोझ से मिलेगा छुटकारा, टैबलेट से होगी पढ़ाई

यह भी पढ़ें: अब नई किरण वेबसाइट पर विद्यार्थी कर सकेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

chat bot
आपका साथी