बच्चों को बताए मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के उपाय

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में डॉ. अनीसा ने बच्चों को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के बारे में जानकारी दी।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Sun, 25 Feb 2018 02:43 PM (IST) Updated:Sat, 03 Mar 2018 10:09 AM (IST)
बच्चों को बताए मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के उपाय
बच्चों को बताए मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के उपाय

ऋषिकेश, [संतोष तिवारी]: राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय ऋषिकेश के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग में मानसिक स्वास्थ्य और विकार के जैव रासायनिक आधार विषय पर आयोजित व्याख्यान में छात्र-छात्राओं को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के उपाय बताए गए। 

राजकीय महाविद्यालय के कांफ्रेंस हॉल में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एनपी माहेश्वरी ने किया। व्याख्यान में मुख्य वक्ता अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश की बायोकैमिस्ट्री विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. अनीसा आतिफ मिर्जा ने बायोकेमिकल बेसेस ऑफ मेंटल हेल्थ एंड डिसऑर्डर पर व्याख्यान दिया। 

डॉ. अनीसा ने बताया कि किस तरह हम अपने आप को मेंटली स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने बायोकैमिस्ट्री को आध्यात्म से जोड़कर छात्रों का मार्गदर्शन किया। 

साथ ही छात्रों को परीक्षा में होने वाले दबाव को कम करने के तरीके भी बताए गए। उन्होंने बताया कि अपने खानपान, विचारों तथा आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। विभाग के समन्वयक डॉ. जीके ढींगरा ने बताया कि यह व्याख्यान एमएलटी व विज्ञान के छात्र- छात्राओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर डॉ. सुषमा गुप्ता, डॉ. दयाधर दीक्षित, डॉ. पंकज, अंशु शर्मा, सफिया हसन आदि उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: योग से आप जीवन में करेंगे परमानंद की अनुभूति

यह भी पढ़ें: वॉक फॉर योगा के जरिये दिया स्वस्थ्य रहने का संदेश 

chat bot
आपका साथी