ऋषिकेश में प्रशासन की ढील के चलते फुटकर मंडी से गायब हुई रेट लिस्ट

ऋषिकेश तथा आसपास के क्षेत्र में इन दिनों सब्जी व फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। प्रशासन की ढील के चलते सब्जी मंडी दुकान व ठेलियों से रेट लिस्ट गायब हो गई हैं। 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के साथ ही उत्तराखंड में लॉकडाउन घोषित हो गया था।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 02:05 PM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 02:05 PM (IST)
ऋषिकेश में प्रशासन की ढील के चलते फुटकर मंडी से गायब हुई रेट लिस्ट
ऋषिकेश तथा आसपास के क्षेत्र में इन दिनों सब्जी व फलों के दाम आसमान छू रहे हैं।

ऋषिकेश, जेएनएन। ऋषिकेश तथा आसपास के क्षेत्र में इन दिनों सब्जी व फलों के दाम आसमान छू रहे हैं। प्रशासन की ढील के चलते सब्जी मंडी, दुकान व ठेलियों से रेट लिस्ट गायब हो गई हैं। 22 मार्च को जनता कफ्र्यू के साथ ही उत्तराखंड में लॉकडाउन घोषित हो गया था। प्रशासन ने सब्जी व फलों को आवश्यक सेवा की श्रेणी में मानते हुए इन दुकानों को खोलने की अनुमति प्रदान की थी। साथ ही दुकानों में अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट चस्पा करने के भी निर्देश दिए थे। 

कृषि उत्पादन मंडी समिति ने प्रतिदिन थोक मंडी तथा फुटकर मंडी के रेट भी सार्वजनिक करने शुरू कर दिए थे। जिसका असर यह हुआ कि लॉकडाउन के दौर में ऋषिकेश में सबसे सस्ते मूल्य पर सब्जी व फल नागरिकों को उपलब्ध हो रहे थे।

इस बीच मंडी समिति के अध्यक्ष व कुछ व्यापारी कोरोना संक्रमित हो गए। जिससे थोक मंडी को कुछ दिन के लिए बंद करना पड़ा। इसके बाद फल-सब्जी वितरण की व्यवस्था भी चरमरा गई। हालांकि, कृषि उत्पादन मंडी समिति ने इसके बाद भी रेट लिस्ट की अनिवार्यता को जारी रखा, जिससे सब्जी व फलों के दाम काफी हद तक नियंत्रित रहे। मगर, पिछले कुछ समय से कृषि उत्पादन मंडी समिति व स्थानीय प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिससे फुटकर मंडी, दुकानों और ठेलियों में सब्जी-फल के मनमाने दाम वसूले जा रहे रहे हैं। दुकानों में अब रेट लिस्ट भी गायब है। जिसका खामियाजा नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। 

कृषि उत्पादन मंडी समिति की रेट लिस्ट 

वस्तु का नाम-------दर (नोट प्रति किलो में) आलू--------------27 से 28  प्याज-------------34 से 35  हरी मिर्च--------40 से 60 टमाटर-----------40 से 60  फूल गोभी------25 से 30  गाजर------------20 से 25 मूली-------------15 से 20  बैंगन------------15 से 20  लौंकी------------08 से 10  हरी मटर-------10 से 15 कटहल----------25 से 30  खीरा------------15 से 20  भिंडी---------20 से 25  कद्दू------------08 से 10  तोरई-----------15 से 20 फ्रासबीन-------30 से 50  पालक--------------20 से 30  हरा धनिया-------150 

विनोद कुकरेती (अध्यक्ष, कृषि उत्पादन मंडी समित, ऋषिकेश) ने कहा कि पिछले दिनों के मुकाबले इन दिनों फल व सब्जियों के दाम कुछ हद तक बढ़े हैं। मगर, फुटकर बाजार में अभी भी अधिक मूल्य पर फल-सब्जी की बिक्री की शिकायतें मिल रही हैं। कृषि उत्पादन मंडी समिति से नियमित रूप से फल-सब्जियों के दाम सार्वजनिक कर रही है। जल्द ही फुटकर रेट पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: त्योहरों के बीच प्याज और टमाटर ने दी फौरी राहत, घटने लगे हैं इनके दाम

chat bot
आपका साथी