विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत एम्स ऋषिकेश में जन जागरूकता कार्यक्रम, प्रतियोगिता में इन्‍होंने मारी बाजी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में स्तनपान एक साझा जिम्मेदारी विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता में एमबीबीएस व नर्सिंग तथा मास्टर्स आफ पब्लिक हेल्थ के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। एमबीबीएस नर्सिंग व एमपीएच के विद्यार्थियों ने पोस्टरों के माध्यम से नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने के महत्व समझाया।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:12 PM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:12 PM (IST)
विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत एम्स ऋषिकेश में जन जागरूकता कार्यक्रम, प्रतियोगिता में इन्‍होंने मारी बाजी
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में 'स्तनपान एक साझा जिम्मेदारी' विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में 'स्तनपान एक साझा जिम्मेदारी' विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता में एमबीबीएस व नर्सिंग तथा मास्टर्स आफ पब्लिक हेल्थ के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। शुक्रवार को संस्थान में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता के मौके पर अपने संदेश में एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर डा. रवि कांत ने चिकित्सकों व विद्यार्थियों को स्तनपान के महत्व को लेकर मुहिम के तहत जनसामान्य को जागरूक करने का आह्वान किया।

उन्होंने बताया के स्तनपान न सिर्फ एक बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ा विषय है बल्कि समाज और देश के सही विकास के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण व जरूरी विषय है। एमबीबीएस, नर्सिंग व एमपीएच के विद्यार्थियों ने पोस्टरों के माध्यम से नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने के महत्व समझाया। इनमें से दस पोस्टरों को प्रेजेंटेशन के लिए शामिल किया गया। चयनित सबसे बेहतर संदेश वाले तीन पोस्टर को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जिसमें एमबीबीएस छात्रा एकांशा सिंह और हेमंत भूटानी ने प्रथम, नर्सिंग स्टूडेंट काजल रावत और हिमांशी रावत ने द्वितीय तथा एमपीएच के छात्र शुभम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में एम्स के सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डा. मीनाक्षी खापरे, डा. स्मिता सिन्हा, एसोसिएट प्रोफेसर कालेज आफ नर्सिंग डा. राखी मिश्रा आदि मौजूद रहे।

त्रिवेणी घाट में जूता घर के स्थान पर बने लाकर

ऋषिकेश: त्रिवेणी घाट पर मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण पूर्व में जूता घर का निर्माण कराया गया था। क्षेत्र की पार्षद ने प्राधिकरण से यहां श्रद्धालुओं के लिए लाकर बनाने की मांग की है।

नगर निगम महापौर अनीता ममगाईं ने बीते गुरुवार को त्रिवेणी घाट पर एमडीडीए की ओर से निर्मित 101 फुट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज अनावरण किया था।

यह भी पढ़ें- शहर के समस्त 100 वार्डों में लगाए जा रहे टीकाकरण शिविर पर कांग्रेस ने लगाया पक्षपात का आरोप, पढ़िए पूरी खबर

उन्होंने कार्यक्रम में जूता घर गलत जगह पर बनाने के लिए मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा था कि उक्त जूता घर के निर्माण को दो दिन में ध्वस्त कर दिया जाए, नहीं तो नगर निगम ऋषिकेश को मजबूरन कार्रवाई के लिए विवश होना पड़ेगा। इस संबंध में पार्षद रीना शर्मा ने जूता घर को ध्वस्त ना करके लाकर में परिवर्तित करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के ओएसडी को पत्र सौंपा और एमडीडीए के उपाध्यक्ष को भी पत्र भेजा। रीना शर्मा ने कहा कि गंगा घाट पर स्नान, ध्यान और पूजा करने वाले श्रद्धालु अपना कीमती सामान निश्चित होकर लाकर में रख सके। इसलिए यहां पर लाकर का निर्माण कराया जाए।

यह भी पढ़ें- अब नए लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को नहीं लेना होगा अपाइंटमेंट, पढ़िए पूरी खबर

chat bot
आपका साथी