टंकी पर चढ़े दो युवक, नौ घंटे अटकी रही सांसें; रात को पुलिस ने टंकी से उतार कर किया गिरफ्तार

बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पंवार और पीसी पंत धरना स्थल से उठे और परेड ग्राउंड के एक किनारे स्थित पेयजल निगम की ऊंची पानी की टंकी पर चढ़ गए जिससे पुलिस ने उतरा दिया।

By Edited By: Publish:Mon, 09 Mar 2020 08:40 PM (IST) Updated:Tue, 10 Mar 2020 09:20 AM (IST)
टंकी पर चढ़े दो युवक, नौ घंटे अटकी रही सांसें; रात को पुलिस ने टंकी से उतार कर किया गिरफ्तार
टंकी पर चढ़े दो युवक, नौ घंटे अटकी रही सांसें; रात को पुलिस ने टंकी से उतार कर किया गिरफ्तार

देहरादून, जेएनएन। होली की पूर्व संध्या पर परेड ग्राउंड स्थित पानी की टंकी पर चढ़कर दो युवकों ने प्रशासन व पुलिस को नौ घंटे मुसीबत में डाले रखा। इस दौरान हड़कंप मचा रहा। फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा निरस्त न करने के आयोग के बयान से आक्रोशित बेरोजगार संघ के अध्यक्ष बॉबी पंवार व पीसी सोमवार दोपहर 12 बजे विरोध स्वरूप परेड ग्राउंड स्थित पेयजल निगम की टंकी पर चढ़ गए।

सूचना मिलने पर डीआइजी अरुण मोहन जोशी पुलिस टीम समेत मौके पर पहुंचे और युवाओं से टंकी से नीचे उतरने की अपील की। लेकिन युवकों ने कहा कि जब तक मुख्यमंत्री स्वयं आकर उनकी मांगों को नहीं मानते, तब तक वह टंकी से नीचे नहीं उतरेंगे। रात करीब नौ बजे पुलिस ने कार्रवाई करते हुए टंकी पर चढ़े बॉबी पंवार व पीसी पंत को नीचे उतारा और गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

उत्तराखंड बेरोजगार संघ के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश का कहना है कि मांगों को लेकर कई बार सरकार को ज्ञापन सौंपा गया, लेकिन उनकी मांगों के निस्तारण के लिए कोई कार्रवाई नहीं हुई है। बीते 16 फरवरी को फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में कई प्रकार के घपले सामने आए। जिसके बाद से उत्तराखंड बेरोजगार संघ भर्ती परीक्षा रद करने और सौ दिन के भीतर दोबारा परीक्षा करवाने की मांग कर रहा है। इसे लेकर सचिवालय कूच किया गया। पिछले पांच दिनों से विरोध में बेरोजगार पीसी पंत अनशन पर बैठे हैं।

बीते गुरुवार शाम को पुलिस ने परेड ग्राउंड धरना स्थल से सभी युवाओं को हिरासत में लेकर सुद्धोवाला के समीप छोड़ दिया। बेरोजगार छात्रों ने अगले ही दिन परेड ग्राउंड में दोबारा धरना शुरू कर दिया। सोमवार दोपहर करीब 12 बजे संगठन के प्रदेश अध्यक्ष बॉबी पंवार व बेरोजगार संघ के नेता पीसी पंत टंकी में चढ़ गए। इस दौरान उत्तराखंड बेरोजगार संघ के संरक्षक कमलेश भट्ट व उत्तराखंड बेरोजगार महासंघ के अध्यक्ष दीपक डोभाल ने सरकार पर अनदेखी का आरोप लगाया और रोष जताया। उधर, डालनवाला थाना इंचार्ज मणिभूषण श्रीवास्तव ने बताया कि टंकी पर चढ़ने वाले बॉबी पंवार व पीसी पंत के खिलाफ सहायक अभियंता उत्तराखंड जल संस्थान की तहरीर व डीआइजी अरुण मोहन जोशी के निर्देश पर मुकदमा दर्ज कर लिया है।

बॉबी पंवार (प्रदेश अध्यक्ष उत्तराखंड बेरोजगार संघ) का कहना है कि 17 फरवरी से बेरोजगार संघ शांतिपूर्ण ढंग से अपना विरोध दर्ज कर रहे हैं। फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में हुई धांधली व नकल मामले में कई गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। पेपर लीक होने का मामला भी सामने आ चुका है। इसके बावजूद आयोग परीक्षा रद नहीं करवाने पर अड़ा हुआ है। पुलिस आयोग का बचाव कर रही है और बेरोजगारों को जेल डालने पर आतुर है। यह लड़ाई व्यक्तिगत नहीं लाखों बेरोजगारों की है।

यह भी पढ़ें: महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला कार्मिकों ने संभाली धरने की कमान Dehradun News

डीआइजी अरुण मोहन जोशी का कहना है कि कानून का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। लोकतांत्रिक ढंग से अपनी बात रखने का सबको हक है। लेकिन इस प्रकार के आत्मघाती कदम उठाने वालों के लिए कानून में कोई राहत नहीं है। मैने खुद दो बार मौके पर जाकर बेरोजगारों की मांगों को भलीभांति सुना और उन्हें अब तक जांच एजेंसियों की कार्रवाई से अवगत करवाया। आश्वासन दिया कि परीक्षा में संलिप्त कोई भी दोषी नहीं बचेगा। लेकिन बेरोजगारों का यह रवैया सरासर कानून का उल्लंघन है।

यह भी पढ़ें: आरक्षण पर कार्मिकों में सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग, लगा रहे सुरक्षा की गुहार

chat bot
आपका साथी