प्रदीप राणा ने बनाया साइकिलिंग का वर्ल्‍ड रिकार्ड

लगातार 162 दिन साइकिल से पहाड़ और मैदानों का सफर तय करने वाले ग्राफिक एरा के छात्र प्रदीप राणा ने साइक्लिंग का वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाया है।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Thu, 02 Nov 2017 06:52 PM (IST) Updated:Thu, 02 Nov 2017 09:09 PM (IST)
प्रदीप राणा ने बनाया साइकिलिंग का वर्ल्‍ड रिकार्ड
प्रदीप राणा ने बनाया साइकिलिंग का वर्ल्‍ड रिकार्ड

देहरादून, [जेएनएन]: ग्राफिक एरा के छात्र प्रदीप राणा ने साइक्लिंग का वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाया है। रिकार्ड बनाकर दून पहुंचे प्रदीप का बुधवार को ग्राफिक एरा में ढोल नगाड़ों के साथ जोरदार स्वागत किया गया। 18,300 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर प्रदीप राणा बुधवार को विवि पहुंचे। 

प्रदीप को प्रोत्साहित करते हुए ग्राफिक एरा के अध्यक्ष प्रो. कमल घनशाला ने एक लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की। ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय के बीएससी आइटी के छात्र प्रदीप ने इस अभियान की शुरुआत 23 मई को ग्राफिक एरा परिसर से की थी। पांच माह लगातार साइक्लिंग कर प्रदीप ने तमिलनाडु से लेकर उत्तर पूर्वी एवं उत्तर भारत के कई राज्यों का सफर तय किया। 

बारिश और गर्मी भी प्रदीप के हौसले को डिगा नहीं सकी। लगातार 162 दिन साइकिल से पहाड़ और मैदानों का सफर तय करने के बाद प्रदीप बुधवार को ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी पहुंचे। डॉ. घनशाला ने प्रदीप के इस कीर्तिमान को देश और प्रदेश के लिए गर्व की बात बताते हुए कहा कि बाकी छात्र इससे प्रेरणा लें। विवि के कुलपति डॉ. संजय जसोला ने कहा कि  दृढ़ संकल्प वाले युवा की देश की असली पूंजी है। 

अब देश के बाहर रिकॉर्ड बनाने की ख्वाहिश 

प्रदीप ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा उन्हें रास्ते में कई अलग-अलग बोली, समुदाय के लोग मिले। इस दौरान कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा।  विवि व दोस्तों की हौसला अफजाई से यह सफर पूरा कर पाया हूं। प्रदीप ने कहा कि अब वह देश के बाहर एक नया रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: पश्चिमी बंगाल के पर्यटक दल ने फतह किया कालिंदी ट्रैक

यह भी पढ़ें: बिहार के बेटी गंगा और यमुना की स्वच्छता के लिए निकली साइकिल यात्रा पर

chat bot
आपका साथी