उत्तराखंड में सात दिन में पांच मिलियन यूनिट बढ़ गई बिजली की खपत

झुलसा देने वाली गरमी के बीच राज्य में बिजली की खपत का ग्राफ भी ऊपर जाने लगा है। बीते सात दिनों पर नजर डालें तो करीब पांच मिलियन यूनिट बिजली की खपत बढ़ी है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 01:30 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 09:27 PM (IST)
उत्तराखंड में सात दिन में पांच मिलियन यूनिट बढ़ गई बिजली की खपत
उत्तराखंड में सात दिन में पांच मिलियन यूनिट बढ़ गई बिजली की खपत

देहरादून, संतोष तिवारी। झुलसा देने वाली गरमी के बीच राज्य में बिजली की खपत का ग्राफ भी ऊपर जाने लगा है। बीते सात दिनों पर नजर डालें तो करीब पांच मिलियन यूनिट बिजली की खपत बढ़ी है। खपत का ग्राफ अभी और बढ़ने के आसार हैं। ऊर्जा निगम इसकी दो वजह बता रहा है। पहला गरमी तो है ही, दूसरा सबसे बड़ा कारण औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आना है। 

पिछले एक सप्ताह से चिलचिलाती धूप की वजह से बढ़ रही गरमी ने सबको परेशान कर दिया है। दोपहर में घरों से निकलने के लिए लोगों को कई बार सोचना पड़ रहा है। मगर गरमी का मौसम उत्तराखंड पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड को सुकून देने वाला साबित हो रहा है। 

इसके पीछे कारण यह है कि 24 मार्च से कोरोना के चलते देश भर में हुए लॉकडाउन में लोग घरों में बंद हो गए। औद्योगिक गतिविधियां ठप पड़ गईं। इसका सीधा असर राज्य में बिजली की दैनिक खपत पर पड़ा। जब लॉकडाउन शुरू हुआ था तब गरमी की शुरुआत ही हो रही थी। लिहाजा न पंखे चल रहे थे और न ही एसी-कूलर का ही लोगों ने प्रयोग करना शुरू किया था। 

जानकर हैरानी होगी कि तब बिजली की दैनिक खपत बीस मिलियन यूनिट तक आ गई थी। इससे ऊर्जा निगम का बजट गड़बड़ाने लगा था। इसके बाद लॉकडाउन-तीन में मिली रियायत के बाद से जब औद्योगिक गतिविधियों के साथ बाजारों को भी चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति मिली तो हालात बेहतर होने की दिशा में बढ़ने लगे।

बिजली की आंखमिचौली भी शुरू

गरमी बढ़ने के साथ ही बिजली की आंखमिचौली भी शुरू हो गई है। इसकी वजह लोकल फाल्ट का बढ़ना है। गत दिवस पटेलनगर क्षेत्र में सुबह से लेकर रात तक आधा दर्जन से अधिक बार बिजली कटी। यही स्थिति शहर के अन्य इलाकों में भी रही। निगम का कहना था कि लोकल फाल्ट की वजह से कुछ इलाकों में शटडाउन लेना पड़ा, लेकिन दस से पंद्रह मिनट के भीतर आपूर्ति सामान्य कर दी गई।

ऐसे बढ़ी बिजली की खपत

दिन-----------------खपत (मिलियन यूनिट में)

19 मई-----------------30.70

20 मई-----------------32.20

21 मई-----------------33.60

22 मई-----------------35.00

23 मई-----------------36.18

24 मई-----------------34.80

25 मई-----------------5.80

यह भी पढ़ें: यूपीसीएल में बकाया वसूली को जेई तक की जिम्मेदारी होगी तय

आने वाले दिनों में और बढ़ेगी खपत 

यूपीसीएल के प्रवक्ता एके सिंह के मुताबिक, गरमी बढ़ने और लॉकडाउन में मिली रियायत की वजह से बिजली की खपत में बढ़ोतरी हो रही है। इसमें आने वाले दिनों में अभी और बढ़त हो सकती है। इसे देखते हुए निगम की तैयारियां पूरी हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड पावर कारपोरेशन में 30 दिन में बदल जाएगा कामकाज का तरीका

chat bot
आपका साथी