अब विदेशी छात्रों के लिए अलग-अलग बनेगा काउंसलिंग सेल

उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) ने विदेशी छात्र-छात्राओं के लिए अलग काउंसिलिंग सेल बनाने की घोषणा की है।

By Edited By: Publish:Thu, 28 Jun 2018 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jun 2018 05:33 PM (IST)
अब विदेशी छात्रों के लिए अलग-अलग बनेगा काउंसलिंग सेल
अब विदेशी छात्रों के लिए अलग-अलग बनेगा काउंसलिंग सेल

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) ने विदेशी छात्र-छात्राओं के लिए अलग काउंसलिंग सेल बनाने की घोषणा की है। जिसमें विदेशी छात्रों का पूरा डाटाबेस रखा जाएगा। विवि के किसी भी डिग्री कोर्स में प्रवेश लेने वाले विदेशी छात्र को अंतरराष्ट्रीय काउंसलिंग सेल से संपर्क करना होगा। विवि के पास विदेशी छात्रों का जो अपना डाटा होगा, उसमें विदेशी छात्रों का संपूर्ण वेरीफिकेशन किया जाएगा।

बुधवार को भूटान के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने यूटीयू का दौरा किया। उन्होंने विवि की कुलसचिव डॉ. अनीता रावत एवं अन्य अधिकरियों के साथ यूटीयू व उससे संबद्ध संस्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्रतिनिधिमंडल में कमिशनर रॉयल सिविल सर्विसेज भूटान इंद्रमान छेत्री, चीफ प्रोग्राम ऑफिसर उच्च शिक्षा भूटान एवं अन्य अधिकारियों ने उच्च तकनीकी शिक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

यूटीयू की कुलसचिव की ओर से विदेशी छात्रों के लिए अलग काउंसिलिंग सेल के गठन का प्रस्ताव रखा। जिसे कमिशनर भूटान से सहर्ष स्वीकार कर लिया। डॉ. अनीता रावत ने कहा कि भूटान समेत विश्व के किसी भी देश से छात्र यदि यहां पढ़ाई करने के इच्छुक हैं तो वह विवि की काउंसलिंग सेल में आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही यूटीयू एवं भूटान के बीच एक एमओयू भी साइन होगा जो उच्च तकनीकी शिक्षा के आदान-प्रदान से संबंधित होगा। भूटान से आए प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक में कुलसचिव डॉ. अनीता रावत के अलावा विवि से डॉ. संजय, रोहित कुमार आदि मौजूद रहे।

बीटेक काउंसिलिंग प्राथमिकता

कुलसचिव डॉ. अनीता रावत ने बताया कि यूटीयू की वर्तमान में बीटेक की काउंसिलिंग चल रही है। पहले चरण की काउंसिलिंग के लिए करीब 1500 सीटें निर्धारित थीं, जिसमें से 728 छात्रों ने निर्धारित फीस जमा कर दाखिला ले लिया है। विगत 26 जून से काउंसलिंग का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इसमें दो जुलाई तक पंजीकरण व शुल्क जमा किया जा सकेगा। साथ ही अभ्यर्थी च्वाइस भर पाएंगे। पांच जुलाई को सीटें आवंटित की जाएंगी। छात्र छह से 10 जुलाई के बीच चुने गए संस्थानों में प्रवेश ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: एमबीबीएस-बीडीएस में दाखिले का काउंटडाउन शुरू, ये है शेड्यूल 

यह भी पढ़ें: पुरानी फीस पर ही होंगे एमबीबीएस में दाखिले

chat bot
आपका साथी