यहां मुख्य सड़क पर बन रहे यात्री शेड बढ़ा रहे सुंदरता, बदल रही गांवों की तस्वीर

ग्राम पंचायतों की मुख्य सड़क पर बनाए जा रहे यात्री शेड न सिर्फ आकर्षक दिखाई दे रहे हैं। बल्कि इस प्रकार के निर्माण कार्यों से गांवों की तस्वीर भी बदल रही है। क्षेत्र की ढालीपुर समेत कई ग्राम पंचायतों में यात्री शेड का निर्माण कराया जा रहा है।

By Raksha PanthariEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 02:41 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 02:41 PM (IST)
यहां मुख्य सड़क पर बन रहे यात्री शेड बढ़ा रहे सुंदरता, बदल रही गांवों की तस्वीर
यहां मुख्य सड़क पर बन रहे यात्री शेड बढ़ा रहे सुंदरता।

विकासनगर(देहरादून), जेएनएन। ग्राम पंचायतों की मुख्य सड़क पर बनाए जा रहे यात्री शेड न सिर्फ आकर्षक दिखाई दे रहे हैं। बल्कि इस प्रकार के निर्माण कार्यों से गांवों की तस्वीर भी बदल रही है। क्षेत्र के राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित ग्राम प्रधानों का कहना है कि सड़क, मार्ग प्रकाश, पानी जैसे विकास कार्यों के साथ-साथ अब कुछ ऐसे भी काम को भी प्राथमिकता देनी चाहिए, जिनसे गांवों को नई पहचान मिल सके। क्षेत्र की ढालीपुर समेत कई ग्राम पंचायतों में यात्री शेड का निर्माण कराया जा रहा है। 

बेहद आकर्षक दिखने वाले इन यात्री शेड के निर्माण से ग्राम पंचायत को नई पहचान मिल रही है। इसके पहले इस प्रकार के यात्री शेड सिर्फ शहरों में ही देखने को मिलते थे। यात्री शेड बन जाने से जहां ग्रामीणों को बारिश, गर्मी व अत्यधिक सर्दी के दिनों में यातायात वाहनों की प्रतीक्षा के लिए सड़क पर खड़े रहने की मजबूरी नहीं होगी। वहीं इन शेड का आकर्षक डिजाइन गांवों को भी एक नई पहचान देगा। 

ग्राम पंचायतों का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने उत्कष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किए गए केदारावाला के पूर्व ग्राम प्रधान इमरान खान, डाकपत्थर ग्राम पंचायत के पूर्व प्रधान सुबोध गोयल का कहना है कि प्रत्येक पांच वर्ष के कार्यकाल में सड़क, मार्ग प्रकाश की सुविधा, नालियों का निर्माण, पानी की उपलब्धता आदि जैसी सुविधाओं को मुहैया कराने पर पंचायतों का अधिक जोर रहता है, लेकिन अब समय के साथ विकास योजनाओं में भी बदलाव किए जाने की आवश्यकता है। 

उनका कहना है कि गांवों की तस्वीर बदलने के लिए शहरों तरह पार्क, चौराहों का सौंद्रयकरण, पौधारोपण आदि जैसी योजनाओं पर जनप्रतिनिधियों को काम करना चाहिए। उन्होंने ग्राम पंचायतों में बन रहे यात्री शेड के लिए सरकार और पंचायत प्रतिनिधियों की सराहना भी की।

यह भी पढ़ें: 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित इस प्रसिद्ध पर्यटक स्थल की सुंदरता पर गंदगी का ग्रहण, जानिए

chat bot
आपका साथी