डीएवी पीजी कॉलेज में नैक दौरे के साथ मूल्यांकन शुरू Dehradun News

डीएवी पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम ने बारीकी से हर पहलू की जांच की। दौरे के बाद टीम के आंकलन के आधार पर कॉलेज को ग्रेडिंग दी जानी है।

By Edited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 03:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 10:46 AM (IST)
डीएवी पीजी कॉलेज में नैक दौरे के साथ मूल्यांकन शुरू Dehradun News
डीएवी पीजी कॉलेज में नैक दौरे के साथ मूल्यांकन शुरू Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। डीएवी पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम ने बारीकी से हर पहलू की जांच की। कॉलेज के परिसर, पुस्तकालय, विभागों, शिक्षकों, इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर अन्य सभी चीजों को परखा। दौरे के बाद टीम के आंकलन के आधार पर कॉलेज को ग्रेडिंग दी जानी है।

डेढ़ दशक बाद नैक की टीम दो दिवसीय दौरे के लिए डीएवी कॉलेज पहुंच गई। एनसीसी छात्रों ने गार्ड ऑफ ऑनर के साथ नैक टीम का स्वागत किया। केएस संबाशिवा राव के नेतृत्व में डॉ. कृष्णम राजू और डॉ. अशोक आर पाटिल ने सुबह नौ बजे से लेकर देर शाम तक कॉलेज का मूल्यांकन किया। बोर्ड रूम में सुबह कॉलेज प्राचार्य डॉ. अजय कुमार सक्सेना ने टीम के सामने पिछले पांच साल की प्रगति रिपोर्ट पेश की।

डॉ. सक्सेना ने कहा कि कॉलेज ने पिछले पांच साल में कई क्षेत्रों में तरक्की की। कॉलेज में शोध के क्षेत्र में लगातार काम हो रहा है। प्राचार्य की रिपोर्ट के बाद रसायन विज्ञान, वाणिज्य, जीव विज्ञान, अंग्रेजी, लॉ, बीएड, साइकोलॉजी और समाज शास्त्र संकाय के विभागाध्यक्षों ने अपने-अपने विभागों की पिछले पांच साल की प्रगति रिपोर्ट पेश की। टीम का दौरा आज भी जारी रहेगा।

गोल-मोल जवाब पर की खिंचाई

प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुतिकरण के दौरान नैक की टीम ने विभागाध्यक्षों से तमाम सवाल पूछे। कई विभागाध्यक्षों ने गोल-मोल जवाब दिया तो टीम ने उनकी खिंचाई की और गलतियां सुधारने को पाठ भी पढ़ाया। शोध विषयों पर भी टीम ने विभागाध्यक्षों की खूब टांग खींची। टीम ने शिक्षकों को हर साल यूजीसी व उच्च शिक्षा की अन्य कार्यशालाओं में जाने और शोध कार्यों को बढ़ावा देने की सलाह दी।

इन पर जताया संतोष

अकादमिक रिपोर्ट और खेल की उपलब्धियों पर टीम ने कॉलेज की पीठ थपथपाई। वहीं, एनसीसी छात्राओं की यूनिट, खेल संकाय, कॅरियर काउंसिल सेल, ङ्क्षहदी, संस्कृत, इतिहास, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र और गणित विभाग की व्यवस्थाओं पर टीम ने संतोष जताया। 

छात्रों व पूर्व छात्रों से भी लिया फीडबैक

देर शाम नैक की टीम ने कॉलेज के छात्रों, अभिभावकों और पूर्व छात्रों की एसोसिएशन के साथ बैठक ली। सभी से कॉलेज के बारे में फीडबैक लिया गया। इस पर छात्रों ने कई खामियां गिना दीं। हालांकि, कॉलेज के पक्ष में भी कई बातें कहीं। इसके बाद संगीत संकाय के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

यह भी पढ़ें: नीट के लिए आवेदन शुरू, नकल में पकड़े गए तो तीन साल का बैन

ये लाभ होंगे नैक ग्रेडिंग से

वर्तमान में हर कॉलेज के लिए नैक ग्रेडिंग कराना अनिवार्य है। इससे कॉलेज और शिक्षकों को रूसा व यूजीसी से ग्रांट मिल सकेगी। इससे छात्रों, शिक्षकों व महाविद्यालय का विकास होगा। 14 साल पहले डीएवी पीजी कॉलेज को नैक की टीम ने बी प्लस ग्रेड दिया था। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 36061 अभ्यर्थियों ने दी समूह ग की परीक्षा, यहां देखें आंसर की 

chat bot
आपका साथी