Move to Jagran APP

उत्तराखंड में 36061 अभ्यर्थियों ने दी समूह ग की परीक्षा, यहां देखें आंसर की

दीवानी न्यायालयों और कुटुंब न्यायालयों में समूह ग के रिक्त 329 पदों के लिए प्रदेशभर के आठ जिलों में रविवार को लिखित परीक्षा आयोजित की गई।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 04:07 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 04:07 PM (IST)
उत्तराखंड में 36061 अभ्यर्थियों ने दी समूह ग की परीक्षा, यहां देखें आंसर की
उत्तराखंड में 36061 अभ्यर्थियों ने दी समूह ग की परीक्षा, यहां देखें आंसर की

देहरादून, जेएनएन। उच्च न्यायालय नैनीताल के अधीन दीवानी न्यायालयों और कुटुंब न्यायालयों में समूह 'ग' के रिक्त 329 पदों के लिए प्रदेशभर के आठ जिलों में रविवार को लिखित परीक्षा आयोजित की गई। इसमें 36061 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया। 

loksabha election banner

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से प्रदेशभर में 95 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन परीक्षा केंद्रों के साथ एक-एक कंट्रोल रूप में स्थापित किए गए थे। जिनमें सभी कार्य सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में किए गए। रिक्त पदों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण श्रेणी के अभ्यर्थियों को नियमानुसार ईडब्ल्यूएस का लाभ दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में भाग लेने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी की बायोमैट्रिक उपस्थिति के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया गया। 

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने बताया कि परीक्षा प्रदेश के आठ स्थानों में आयोजित की गई। रिक्त पदों के लिए 45545 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। जिसमें से 42000 अभ्यर्थियों ने अपने प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किए। जबकि रविवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित लिखित परीक्षा में 36061 ने प्रतिभाग किया। इस परीक्षा में कुमाऊं मंडल में 14967 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी, जबकि गढ़वाल मंडल से 21094 अभ्यर्थी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि परीक्षा में उपस्थिति 79 फीसदी के करीब रही। किसी भी परीक्षा केंद्र में कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। 

वेबसाइट पर उत्तर कुंजियां होंगी उपलब्ध 

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की रविवार को हुई परीक्षा में चार प्रश्न पुस्तिकाएं दी गई थी। अब सोमवार से आयोग की वेबसाइट www.uksssconlineobjection.com पर इन चारों प्रश्न पुस्तिकाओं की उत्तर कुंजियां अभ्यर्थियों के लिए उपलब्ध रहेगी। अभ्यर्थी नौ दिसंबर तक प्रश्न या उत्तरों पर अपनी आपत्तियां दे सकते हैं। आपत्तियां केवल ऑनलाइन व निर्धारित प्रारूप पर ही स्वीकार की जाएंगी। नौ दिसंबर के बाद किसी भी आपत्ति पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में 715 शिक्षकों को मिली अनिवार्य तबादलों से राहत 

जिलेवार अभ्यर्थियों की संख्या 

जिला, अभ्यर्थियों की संख्या 

उधम सिंह नगर, 3958 

अल्मोड़ा,1956 

पिथौरागढ़, 1578 

नैनीताल, 7475 

देहरादून, 12734 

हरिद्वार, 6385 

पौड़ी, 1214 

चमोली, 761 

यह भी पढ़ें: Neet examination: नीट के फॉर्म में अब लाइव फोटो होगी अपलोड, पढ़िए पूरी खबर

आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने बताया कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने रिकॉर्ड समय पर समूह ग की इस परीक्षा को आयोजित किया। 20 अक्टूबर को आवेदन प्रक्रिया आरंभ हुई थी। यह इसलिए संभव हो पाया कि आयोग की ओर से ओटीआर के जरिये आवेदन पत्र स्वीकार किए गए। रिकॉर्ड 79 फीसदी अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी।

यह भी पढ़ें: यूपीईएस के दीक्षा समारोह में मेडल और डिग्री पाकर खिले छात्र-छात्राओं के चेहरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.